Business

सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सोलर से चलने वाली आटा चक्की,25 फरवरी तक होंगे आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे, की फ्री सोलर आटा चक्की योजना के तहत आवेदन किस प्रकार करें। आटा चक्की एक ऐसा व्यवसाय है जो भारत में हर जगह चलता है। लेकिन इस व्यवसाय में बिजली और डीजल का खर्च बहुत ज्यादा होता है। इससे आटा चक्की के मालिक को मुनाफा कम होता है और कभी-कभी घाटा भी होता है। इस समस्या का समाधान है सोलर आटा चक्की।इसके लिए आपको बाहर से किसी बिजली या पेट्रोल डीजल इंजन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा,आटा चक्की ट्रैक्टर या किसी इंजन से चलाई जाती है

What Is Solar Aata Chaki 

आज के इस समय में मशीनों के इस्तेमाल होने से कई सारे पारंपरिक व्यवसाय समाप्त होते जा रहे हैं। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे व्यवसाय ऐसे हैं। जिनके अंदर निवेश करने पर काफी ज्यादा लाभ होता है सोलर आटा चक्की एक ऐसी आटा चक्की है जो सौर ऊर्जा का उपयोग करती है। इसमें सोलर पैनल लगे होते हैं जो सूरज की रोशनी को बिजली में बदलते हैं। इस बिजली से आटा चक्की का मोटर चलता है। इससे आटा चक्की को बिजली और डीजल की जरूरत नहीं पड़ती है।

सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सोलर से चलने वाली आटा चक्की,25 फरवरी तक होंगे आवेदन

read more: विधानसभा LIVE: मुख्यमंत्री सहित दो अन्य मंत्री दे रहे हैं सवालों का जवाब, देखिये विधानसभा LIVE

What Is Benifit Aata chaki 

इससे आपको बिजली और डीजल का खर्चा बचता है। आपको हर महीने बिजली बिल और डीजल का खर्चा नहीं देना पड़ता है।चक्की की सहायता से न केवल अनाज को पीसकर आटा निकाल जाता है, बल्कि तेल निकालने के लिए भी इनका इस्तेमाल बहुत खास तौर पर भी किया जाता है। इससे आपका मुनाफा बढ़ता है। आपको एक बार ही सोलर आटा चक्की लगवाना है और फिर आपको कई सालों तक फ्री बिजली मिलती है। इससे आपको बिजली कटौती की परेशानी नहीं होती है। आपकी आटा चक्की सूरज निकलने के साथ ही चालू हो जाती है और शाम को बंद हो जाती है। इससे आप पर्यावरण को भी बचाते हैं। सोलर आटा चक्की कोई प्रदूषण नहीं करती है। यह हरा और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करती है।

What Is The Cost Of Installing A Solar Aata Chaki  

सोलर आटा चक्की लगाने का खर्चा आपकी आटा चक्की के मोटर की क्षमता और सोलर पैनल की वाट की मात्रा पर निर्भर करता है। आम तौर पर, एक 10 HP की आटा चक्की के लिए आपको 15 KW का सोलर पैनल और 15 HP का सोलर ड्राइव या वीएफडी ड्राइव लगवाना होगा। इसका लगभग खर्चा 6 लाख रुपये होगा। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपको इसके लिए आर्थिक सहायता भी मिल सकती है। भारत सरकार और कुछ राज्य सरकारें सोलर आटा चक्की के लिए सब्सिडी और ऋण भी देती हैं। आप अपने नजदीकी उर्जा विभाग या बैंक से इसके बारे में पूछ सकते हैं।

सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सोलर से चलने वाली आटा चक्की,25 फरवरी तक होंगे आवेदन

read more: Home Made Masala Dosa Recipe: घर पर बनाये रेस्टोरेंट जैसा स्वादिष्ट मसाला डोसा,देखे रेसिपी

आटा चक्की योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

निशुल्क आटा चक्की मशीन योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
वेबसाइट के होम पेज में दिए गए “आटा चक्की मशीन योजना” के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद अगले नए पेज में आपके सामने फ्री आटा चक्की योजना ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा।
आपने आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारियों को ध्यान पूर्वक सही-सही भरे।
जिसमें आपको अपना नाम, जिला, राज्य, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल आदि भरना होगा।
इसके बाद फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेजों की साइज के हिसाब से पीडीएफ फाइल को अपलोड करना होगा।
इसके बाद आपको फॉर्म को एक बार फिर से चेक करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा।
अब आपको एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा। जिससे आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
इस प्रकार नि:शुल्क आटा चक्की योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।
यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इसका फार्म नीचे सारणी में दे दिया है जिसको डाउनलोड करके यार ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 

Back to top button