Business

बुढ़ापे में सहारा बनेगी ये स्कीम, हर महीने मिलते हैं 3000 रुपये

अगर आपकी इनकम है। इसके साथ में आप बुढ़ापे के लिए कुछ पैसा जमा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को पेश करती है।

इस स्कीम में खासतौर पर कुछ इनकम प्राप्त करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर पेश की गई है। जिससे कि उनको जीवन में जरुरी पड़ाव पर धन की कमी न पड़े। आपको बता दें कि सरकार के पीएम किसान मानधन स्कीम की शुरुआत की थी।

बुढ़ापे में सहारा बनेगी ये स्कीम, हर महीने मिलते हैं 3000 रुपये

Read more : CG- “सरकारी नौकरी मिलते ही बेवफा हो गयी थी प्रेमिका, रेप केस में भेजवा दिया था जेल” हेल्थ आफिसर की हत्या मामले में प्रेमी का खुलासा, वारदात के बाद खेत में घुसकर….

इसमें जुड़कर शख्स बुढ़ापे की टेंशन खत्म कर सकते हैं। जी हां सरकार की पीएम किसान मानधन स्कीम काफी इस्तेमाल साबित हो रही है। कुछ जरुरी दस्तावेजों के बाद कोई भी पात्र शख्स इस स्कीम के तहत अप्लीकेशन कर सकते हैं।

केवल 55 रुपये का करना होगा निवेश

आपको बता दें कि मानधन स्कीम के तहत निवेशक को केवल 55 रुपये की सेविंग करनी है। इसके बाद जीवन के जरुरी पड़ाव पर संबंधित निवेशक को मंथली 3 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलने शुरु हो जाएंगे।

अगर आप 18 साल की आयु में स्कीम में जुड़ जाते हैं। इसमें सिर्फ 2 रुपये मंथली बचाकर भी स्कीम के लिए फंड जमा कर सकते हैं। इसके साथ में सालाना 36000 रुपये की पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं।

अगर कोई भी शख्स 40 साल की आयु से इस स्कीम को शुरु करेगा तो हर महीना 200 रुपये जमा करनी होगी। 60 साल की आयु पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3 हजार रुपये मंथली मिलने शुरु हो जाएंगे सालाना 36 हजार रुपये सालाना मिलेंगे। वहीं इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक खाते और आधार कार्ड का होना जरूरी है।

आवेदन करने के लिए करें ये काम

अगर आप केंद्र सरकार की इस स्कीम का लाभ पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सीएसी सेंटर में पोर्टल पर लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

बुढ़ापे में सहारा बनेगी ये स्कीम, हर महीने मिलते हैं 3000 रुपये

Read more : बैंक कर्मचारी ध्यान दे…रविवार को भी इन बैंकों में होगा कामकाज, RBI ने जारी की पूरी लिस्ट

पोर्टल के जरिए देश की सरकार के द्वारा विभागीय अधिकारियों तक आपका रजिस्ट्रेशन होगा। वहीं रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना आधार कार्ड, सेविंग या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके बाद मंथली आपके खाते से आयु से मुताबिक पैसा डिडेक्ट होता रहेगा। इसके साथ में मैच्योरिटी के बाद खाते में हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन आना शुरु हो जाएगी।

 

Back to top button