Business

सीनियर सिटीजन के लिए जरुरी खबर,जल्दी करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी इस बार पेंशन

अगर आप रिटायरमेंट तक बड़ी रकम बचाकर अपने सारे सपने पूरे करना चाहते हैं तो कुछ सरकारी योजनाएं हैं जो आपकी इच्छाएं पूरी कर सकती हैं। साथ ही यह योजना बुढ़ापे में भी नियमित आय प्रदान करेगी। आप इस योजना में पैसा लगा सकते हैं और घर बैठे हर महीने कमाई कर सकते हैं।

सीनियर सिटीजन के लिए जरुरी खबर,जल्दी करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी इस बार पेंशन

Read more: इस बार की गर्मी छुट्टी मनाये इन ठंडी जगहों पर,देखें लिस्ट

ईपीएफओ पेंशन योजना

सबसे पहले बात करते हैं ईपीएफओ की, जो वेतनभोगी कर्मचारियों को मासिक योगदान पर सेवानिवृत्ति के लिए एक बड़ा फंड प्रदान करता है। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के अलावा नियोक्ता भी उनके पीएफ खाते में योगदान करते हैं। साथ ही सरकार इस पर सालाना ब्याज भी जारी करती है. ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना भी चलाता है। अगर आपने इसमें 10 साल तक निवेश किया है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं. पेंशन राशि योगदान पर आधारित है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

आप सेवानिवृत्ति के बाद मासिक आय के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में भी योगदान कर सकते हैं। एनपीएस एक मार्केट लिंक्ड स्कीम है, जिसमें आप औसतन 10 फीसदी तक का रिटर्न कमा सकते हैं. इस स्कीम में 18 से 70 साल तक निवेश किया जा सकता है. 60 साल की उम्र के बाद आप पेंशन पाने के हकदार होंगे. एनपीएस के तहत, परिपक्वता पूरी होने पर 60 प्रतिशत राशि निकाली जा सकती है और शेष 40 प्रतिशत का उपयोग वार्षिकी के रूप में किया जा सकता है।

सीनियर सिटीजन के लिए जरुरी खबर,जल्दी करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी इस बार पेंशन

Read more: RBI का बड़ा आदेश! जल्दी करें ये काम, नहीं तो होगा नुकसान

अटल पेंशन योजना

इसके अलावा सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना के जरिए आप रिटायरमेंट के लिए हर महीने एक निश्चित रकम पा सकते हैं। इसमें 18 साल से 40 साल तक निवेश किया जा सकता है. 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक पेंशन दी जाती है.

Back to top button