Business

KYC अपडेट के नाम पर हो रही बैंक खाता खाली! RBI के बताए स्कैम से बचने के लिए जाने ये टिप्स

सरकारी कामों की जैसे कोई खास डेट निकट आती है। तो वही धोखाधड़ी के मामले भी बड़ जाते हैं। ऐसे में ऑनलाइन तरीके से अपने पैसे को कैसे सेफ रखा जाए यह लोगों के लिए बहुत ही जरूरी बात है। फाइनेंशियल ईयर जल्दी खत्म होने वाला है जिससे आए दिन लोगों के पास फ्रॉड के फोन्स और इमेल आते रहते है।

देश की बैंकिंग संस्थान और भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों के लिए जरुरी अलर्ट जारी करती रहती हैं, जिससे केवाईसी अपडेटेड के नाम से आने वाले इस फोन कॉल्स से कैसे निपटा जाए और अपने पैसे को सुरक्षित रख पाएं।

KYC अपडेट के नाम पर हो रही बैंक खाता खाली! RBI के बताए स्कैम से बचने के लिए जाने ये टिप्स 

Read more: IFS Transfer: बड़ी संख्या में IFS अफसरों का हुआ तबादला, 36 अफसरों को मिली नयी जिम्मेदारी, देखिये लिस्ट

सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिए बैंकें और आरबीआई बैंक ग्राहकों के लिए ऐसे कई जरूरी टिप्स और जानकारी देते रहते हैं। जिस ग्राहक अलर्ट हो जाए और इन धोखाधड़ी मामलों की धोखाधड़ी तरीके से फ्रॉड के तरीके के धोखे से बच सकते हैं।

जाने अनजाने में फोन, एसएमएस, ईमेल आते रहते हैं। यहां पर आप लॉटरी लगने, बैंक केवाईसी अपडेट करने, क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड रिनुअल करने जैसे बातें कहीं जाती है। जिसमें आपकी पर्सनल जानकारी मांग कर फ्रॉड हो सकता है।

ऐसे में आप के लिए जरुरी हैं, कि आप इन जरूरी इन फोन कॉल को इग्नोर करें। तो वही ईमेल पर आए स्पेम मेल पर बिना जानकारी के क्लिक ना करें, नहीं तो आपका भारी परेशानी हो सकती है।

KYC अपडेट के नाम पर हो रही बैंक खाता खाली! RBI के बताए स्कैम से बचने के लिए जाने ये टिप्स

Read. More: Royal Enfield का पत्ता साफ करने जल्द लॉन्च होगी New Rajdoot बाइक,बाइक के फीचर्स मचा रहे गर्दा

भुलकर भी ना शेयर करें यह जानकारी

कभी भी अकाउंट लॉगिन क्रेडेंशियल, डेबिट कार्ड की जानकारी में जैसे, पिन, पासवर्ड, ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें।
आप अनवैरिफाई या अनधिकृत वेबसाइटों या एप्लिकेशन के माध्यम बैंकिग की जानकारी शेयर करें।
.युजर के मोबाइल या ईमेल पर आए संदिग्ध लिंक पर ना जाएं, जिससे यहां पर फोन हैक हो सकता है।
फ्रॉड करें यहां शिकायत
अगर आप के साथ कोई साइबर धोखाधड़ी की घटना होती हैं, तो इसकी जानकारी तुरंत बैंक या वित्तीय संस्थान दें, अगर कोई इन फाइनेंस साइबर धोखाधड़ी का शिकार होता हैं, तो ऐसे मामले की जानकारी तुरंत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर दें या फिर साइबर अपराध हेल्पलाइन (1930) के माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

 

Back to top button