Business

गलती से या ज्यादा हो गया यूपीआई पेमेंट, तो पैसे वापस में आएगी ये ट्रिक काम

दुनिया के देशों में भारत देश एक ऐसा देश है, जहां पर डिजिटल पेमेंट के मामले में इतनी बड़ी क्रांतिकारी हुई है। जिससे यहां पर आप सब्जी दुकान, चाय की दुकान से लेकर फ्लाइट का टिकट बुक करने में यूपीआई पेमेंट का सहारा ले सकते हैं। लेकिन कई बार लोगों को यूपीआई के साथ कुछ परेशानी हो जाती है।

गलती से या ज्यादा हो गया यूपीआई पेमेंट, तो पैसे वापस में आएगी ये ट्रिक काम

दरअसल अक्सर लोगों के सामने किसी को पैसे ज्यादा भेजने या फिर गलत यूपीआई पेमेंट हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से कभी जूझे हैं तो आपको घबराने कीजिए जरूरत नहीं है। यहां पर आपको कुछ आसान तरीके से पैसे वापस मिलने का ऑप्शन मिल जाता है।

तो आपके लिए एक काम की बात जानना बेहद जरूरी है। जिससे कभी आप किसी को अधिक पेमेंट या फिर गलत यूपीआई पर पैसे भेज देते हैं, तो इस मुश्किल हाल में आप कैसे इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं। और अपने पैसे को कैसे वापस पा सकते हैं। इसके लिए आपको नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर मदद मिल सकती है।

Read more : CG : बालको के पहल से ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को मिला उत्कृष्ट कार्य वातावरण,17 ट्रांसजेंडर कर्मचारी संयंत्र में है कार्यरत

मौजूदा समय में काफी लोग यूपीआई सें डिजिट पेमेंट करते रहते हैं। लोग पॉकेट में करेंन्सी अब तो ना के बराबर रखते है, जिससे अगर आप भी यूपीआई पेमेंट करते हैं और पैसे गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। यहां पर बताई गई ट्रिक काम आने वाली है।

गलती से या ज्यादा हो गया यूपीआई पेमेंट, तो पैसे वापस में आएगी ये ट्रिक काम

NPCI की साइट पर ऐसे करें कंप्लेन
सबसे पहले आप NPCI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर जाएं।
यहां पर Get in touch के ऑप्शन पर क्लिक करें।
जिसमें आप को यूपीआई कंप्लेन पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने एक मीनू खुलेगा।
इन ऑप्शन में शिकायत दर्ज करने पर क्लिक करें।
अब यहां परआपने गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो कंप्लेन में लेनदेन पर क्लिक करें।
अब मांगी गई जरूरी जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करें।
इस कंप्लेन करने के बाद कुछ दिनों में आपके पैसे वापस आ जाएंगे।

Back to top button