Business

Credit Card के नए नियम अगले महीने से हो रहे हैं लागू,फटाफट जाने पूरी जानकरी

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के द्वारा हाल ही में अपने प्रीमियम आईडीएफसी फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी क्रेडिट कार्ड्स में बदलाव किया गया है, जो कि 1 मई 2024 से लागू होगा।

वहीं प्राइवेट बैंक ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को कम करेगा। इसके बाद एयरपोर्ट एक्सेस के लिए ज्यादा खर्च मानदंड लागू होंगे और यूटिलिटी और किराया भुगतान करने के लिए शर्तों को अपडेट किया जाएगा।

Credit Card के नए नियम अगले महीने से हो रहे हैं लागू,फटाफट जाने पूरी जानकरी

read more: Iphone को टक्कर देने लॉन्च हुआ OnePlus Nord CE 3 Lite Smartphone दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

जानें कितनी होगी कटौती

एक स्टेट्मेंट साइकिल में 20 हजार रुपये तक के ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को तीन गुना कर दिया जाएगा। ये इस समय 6 गुना है। बहराल कार्डधारकों को हर महीने 20 हजार रुपये से ज्यादा के खर्च पर 10 गुना रिवॉर्ड प्वाइंट्स प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एजुकेशन, वॉलेट रिलोड्स और सरकारी सर्विस लेनदेन के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स में बदलाव कर तीनगुना कर दिया जाएगा।

आईडीएफसी बैंक ने कहा कि इस सीमा से नीचे के बिल पर सरचार्ड नहीं लगेगा। लेकिन इसके ऊपर के बिल पर 1 फीसदी और जीएसटी लगेगा। बहराल यह सरचार्ज फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर नहीं लागू होगा।

आईडीएफसी फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर फ्री घरेलू एयरपोर्ट लाउंज विजिट की संख्या हर महीने में चार से कमकर दो कर दी जाएगी। जबकि फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर यूजर्स अब घरेलू और अंतराष्ट्रीय दोनों ही एयरपोर्ट के लाउंज का हर महीने दो बार उपयोग कर पाएंगे।

जबकि फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर यूजर्स घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही एयरपोर्ट के लाउंज का हर महीने दो बार उपयोग कर पाएंगे। जो कि पहले चार थी। बैंक ने किराएं के लेनदेन के लिए फीस बढ़ाकर 249 रुपये प्रति लेनदेन या 1 फीसदी प्लस 18 फीसदी जीएसटी कर देगा।

ये बैंक कर पाएंगे बेनिफिट्स की कटौती

एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक भी अपने कार्ड्स पर बेनिफिट्स में कटौती कर पाएंगे। हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने कोरल क्रेडिट कार्ड और मेकमाईट्रिप आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड समेत काफी सारे क्रेडिट कार्ड्स पर कॉम्प्लीमेंटरी एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस के लिए कम से कम खर्च को बढ़ाकर 35 हजार रुपये कर दिया था।

Credit Card के नए नियम अगले महीने से हो रहे हैं लागू,फटाफट जाने पूरी जानकरी

read more: GST की परेशानी होगी दूर : EODB सेल का किया गया गठन, हेल्पलाइन नंबर भी जारी, GST की समस्या का होगा समाधान

इसी बीच में यस बैंक ने अब अपने सभी क्रेडिट कार्ड्स पर घरेलू लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स का लाभ उठाने के लिए कम से कम खर्च 10 हजार रुपये कर दिया है। इसके अलावा एक्सिस बैंक 20 अप्रैल से मैग्नस क्रेडिट कार्ड में बदलाव किया जाएगा।

Back to top button