हेल्थ / लाइफस्टाइल

जॉब,घर का स्ट्रेस , मेंटल हेल्थ पर पड़ता है ? कोई बात नहीं जरूरी करे ये एक्सरसाइज…..मिलेगा सुकून….

 

नई दिल्ली 7 अक्टूबर 2023 मेंटल इलनेस आजकल एक ऐसी गंभीर बीमारी हो गई है, जो नजर तो नहीं आती लेकिन धीरे-धीरे इंसान को अंदर से खोखला कर देती है. दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस यानी कि वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे ( World mental Health day)  मनाया जाता है, ताकि मेंटल हेल्थ के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके और इसके गंभीर प्रभावों को कम किया जा सके. तो आइए जानते हैं मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के लिए एक्सरसाइज क्यों है जरूरी और क्या हैं उसके फायदे.

1. एंडोर्फिन रिलीज करें-

एक्सरसाइज एंडोर्फिन को ट्रिगर करता है, जिसे अक्सर फील-गुड हार्मोन कहा जाता है. ये मूड को बेहतर बनाने और दर्द या तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2. तनाव और चिंता में कमी-

रेगुलर एक्सरसाइज से कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करने और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. यह हमारे को शांत रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. नींद की गुणवत्ता में सुधार-

नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से नींद के पैटर्न को ठीक करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है और यह अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

4. आत्मविश्वास बढ़ाएं-

फिटनेस गोल को हासिल करने और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने से उपलब्धि की भावना आत्म-सम्मान में वृद्धि करती है और इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकता है.

5. डिप्रेशन के लक्षणों को कम करें-

एक्सरसाइज डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए प्रभावी तरीका माना जाता है, यह शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करने में मददगार है.

6. सोशल इंटरेक्शन-

एक्सरसाइज, फिजिकल एक्टिविटी या किसी भी प्रकार के गेम्स में भाग लेने से सोशल इंटरेक्शन और ग्रुप कनेक्शन बढ़ता है, जो अकेलेपन की भावना को कम करने और बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है.

Back to top button