हेल्थ / लाइफस्टाइल

मात्र इन 4 एक्सरसाइज से लंबे कर सकते है अपने बाल ….कल से ही करे शुरू,नहीं पड़ेगी किसी और चीज़ की ज़रूरत

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2023 रोजाना एक्सरसाइज करने पर शरीर अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ रहने लगता है. बालों को बढ़ाने के लिए आपने बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स और अनेक घरेलू उपाय आजमाकर जरूर देखे होंगे, लेकिन अब एकबार इन एक्सरसाइज को भी करके देख लीजिए. कई ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें करने पर स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं और ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है जिनसे हेयर फॉलिकल्स तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन बेहतर तरह से पहुंच पाता है. रोजाना इन एक्सरसाइज को करने पर आपको अपने बालों की ग्रोथ बढ़ती हुई नजर आएगी.

ये एक्सरसाइज बालों को जड़ों से बढ़ाने में अपना असर दिखाती हैं और आप रोजाना आसानी से घर पर ही खड़े-खड़े ये एक्सरसाइज कर सकते हैं.


इस एक्सरसाइज को आप खड़े होकर या बैठे हुए भी कर सकते हैं. अपनी गर्दन को एक तरफ झुकाएं और फिर दूसरी तरफ. इस तरह आपको तकरीबन 10 बार गर्दन को स्ट्रेच करना है. यह एक्सरसाइज गर्दन की टेंशन को कम करती है और इससे स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है.

शॉल्डर रोल्स
सीधे खड़े होकर अपने कंधों को ऊपर से नीचे करते हुए गोलाई में घुमाएं. इसके बाद अपनी गर्दन को आगे से दाईं तरफ, फिर पीछे, फिर बाईं तरफ और फिर आगे लेकर आएं. इस तरह गर्दन और कंधे गोलाई में घुमाने पर अकड़न कम होती है और हेल्दी हेयर ग्रोथ भी होने लगती है. 10 बार गर्दन और कंधे रोल करें.

साइड बेंड
साइंड बेंड या शरीर को दोनों तरफ झुकाने की एक्सरसाइज भी बालों की ग्रोथ बेहतर करने में मदद कर सकती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने दाएं हाथ को सिर के ऊपर तक झुकाकर ले जाएं और शरीर को बाईं तरफ झुकाएं. इसके बाद बाएं हाथ को सिर के ऊपर लेकर जाएं और शरीर को दाईं तरफ झुकाएं. 10 बार इस एक्सरसाइज को रोजाना कर सकते हैं. यह एक अच्छी स्ट्रेचिंग (Stretching) भी है जिससे शरीर में चुस्ती रहती है.

जंपिंग जैक्स
आपको शायद सुनकर हैरानी हो कि जंपिंग जैक्स ना सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए किए जाते हैं बल्कि इनसे हेयर ग्रोथ भी प्रभावित होती है. हेयर ग्रोथ के लिए रोजाना 30 जंपिंग जैक्स करें. इस एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्कैल्प भी अच्छी रहती है.

Back to top button