टेक्नोलॉजी बिज़नेसहेल्थ / लाइफस्टाइल

गुड न्यूजः बच्चो के अधार कार्ड बनवाने में नहीं करनी पड़ेगा अब मशक्क्त,….अब जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही मिल जाएगा नवजात का आधार कार्ड…जानें क्या है इसका प्रोसेस…

नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2022 : आज आधार कार्ड हर नागरिक के लिए जरूर डॉक्यूमेंट है। 1,000 से अधिक राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ आधार कार्ड से पहचान कर दिया जाता है। अब तक 134 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। पिछले साल करीब 20 करोड़ आधार कार्ड अपडेट या बनाए गए थे। इसमें से 4 करोड़ नए आधार कार्ड थे। नया आधार कार्ड पाने वालों में अधिकतर नवजात शिशु और 18 साल तक के बच्चे शामिल हैं।

जल्द ही देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नवजात बच्चे का आधार कार्ड उसके जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही मिल जाएगा। वर्तमान में 16 राज्यों में यह सुविधा मिल रही है। इन राज्यों में जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ा आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इस प्रक्रिया को शुरू हुए एक साल से अधिक हो गए। इस दौरान कई राज्यों में यह सुविधा शुरू की गई।

आधार नंबर जारी करने वाली सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बताया है कि शेष राज्यों में भी जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार कार्ड बनाने के लिए काम जारी है। उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में सभी राज्यों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

आधार पंजीयन में 5 वर्ष तक के बच्चे का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है । इस सुविधा में बच्चे के आधार को उसके माता-पिता के आधार कार्ड से जोड दिया जाता है । जब वह बच्चा 15 वर्ष का हो जाता है तब उसका बायोमेट्रिक अपडेट (हाथ की दस उंगलियाें, आंखों की पुतलियों और चेहरे का फोटो) किया जाता है।

जानकारी के अनुसार देश में अब तक लगभग 134 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जिनमें बीते वर्ष में आधारकार्ड अपडेट और नए पंजीयन का आंकडा 20 कराेड के आसपास है । नये पंजीयन में नवजात शिशु से लेकर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे शामिल हैं। वहीं लगभग 30 लाख नये वयस्कों के नाम भी आधार पंजीयन में जुडे है। बता दें आधार ही एक मात्र ऐसा माध्यम है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिलवाने में सहायता करता है।

जिन बच्चों को यह सुविधा नहीं मिल पायी है और उनकी उम्र 5 साल से कम है वह भी आधार पंजीयन करवा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता मे से किसी भी एक जन को अपने आधार कार्ड और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार पंजीयन केंद्र पर जाना है। वहां जाकर बच्चे के पंजीयन के लिए आवेदन करना है। विशेष ध्यान रखें कि माता-पिता में से जिसका भी आधार कार्ड बच्चे के आधार पंजीयन मे लगाया जा रहा है वह ही बच्चे के साथ जाएं।

Back to top button