हेल्थ / लाइफस्टाइल

विद्यार्थियों के दिमाग का ताला खोल देंगे दिमाग को स्थिर रखने वाले कुछ टिप्स,हफ्तों में दिखेगा असर

विद्यार्थियों के दिमाग का ताला खोल देंगे दिमाग को स्थिर रखने वाले कुछ टिप्स,हफ्तों में दिखेगा असर,बच्चों के विकास के लिए Healthy Memory महत्वपूर्ण होता है,आज के इस दौर में कई परेशानिया हो जाती है ऐसे में बच्चो को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो आइये आज हम आपको बच्चो के दिमाग को स्थिर रखने वाले कुछ टिप्स बताते है तो बने रहिये अंत तक-

विद्यार्थियों के दिमाग का ताला खोल देंगे दिमाग को स्थिर रखने वाले कुछ टिप्स,हफ्तों में दिखेगा असर

Read Also: America में Google Pay बंद होने की सम्भावना,भारत की क्या होगी योजना,जाने

कुछ सिखने में इंट्रेस्ट दिखाए 

विद्यार्थी / बच्चों में रोजाना व्यायाम करने की आदत विकसित करें। जितनी जल्दी व्यायाम करने की आदद का विकास होगा, उसके लिए उतना ही अच्छा है। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने पर Brain Power Increase करने में सहायता मिलती है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए व्यायाम

जब बुक / पुस्तक पढ़ रहे हो तो अंडरलाइन या हाईलाइट करने पढ़ने का आदत डालें। इसे लंबे समय तक याद रखने में मदद मिल सकती है। तेज आवाज में पढाई करना भी एक कामकाजी याददाश्त बढ़ाने का एक और तरीका है।

पैटर्न का प्रयोग करें

अगर आप भी बच्चे / विद्यार्थी की दिमाग तेज करने का सोच रहे है। तो आपके जानकारी के लिए बता दे को कोडिंग और पैटर्न में क्लासिफाइड करने की प्रक्रिया से आपके बच्चे की लॉन्ग टर्म मेमोरी में सुधार हो सकता है क्योंकि इस रणनीति में बार-बार प्रयास करना शामिल है। इसलिए बच्चों को पैटर्न का प्रयोग करने में मदद करना चाहिए।

विद्यार्थियों के दिमाग का ताला खोल देंगे दिमाग को स्थिर रखने वाले कुछ टिप्स,हफ्तों में दिखेगा असर

छोटे-छोटे ब्रेक लेना

जब बच्चे लम्बे समय से पढाई कर रहे होते है, तो बीच-बिच में छोटे ब्रेक लेना चाहिए। मानसिक विश्राम से नए ज्ञान को और अच्छे से समझने के लिए मस्तिष्क को अपने भंडार की रिप्लेसमेंट की आवश्यकता होती है। इसलिए लम्बे समय के बाद ब्रेक लेना बहुत फायदे मंद होता है।

चमकीले रंगों का प्रयोग

रंग बिरंगे चीज मस्तिष्क पर ज्यादा असरदार होती है। इसलिए जानकारी मस्तिष्क में लंबे समय तक बनी रहे इसके लिए कुछ क्रिएटिव रंगों को उपयोग करना चाहिए। चमकीला रंग एक ऐसी चीज़ है जो आसानी से हमारे दिमाग में घर कर जाता है और इसलिए इसका इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए। महत्वपूर्ण अंशों को अलग-अलग चमकीले रंगों से हाइलाइट करना और पाठ्यपुस्तक में स्टिकी नोट्स का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

हैल्दी खाना खाये 

जब बच्चे एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लेते हैं तो काफी हद तक बढ़ जाती है। चीनी और उच्च कैलोरी वाले भोजन से बचें। इससे बच्चे की याददाश्त के विकास में और मदद मिलेगी।

Back to top button