टेक्नोलॉजी बिज़नेसमनोरंजन

एक सेल्फी के चक्कर में मोबाइल लेकर बाघ के पीछे दौड़ पड़ा वनकर्मी, वीडियो वाइरल होने के बाद जांच के निर्देश….

वायरल वीडियो: सोशल मीडिया के आने से लोगों के अंदर फोटो और वीडियो शेयर करने का शौक बढ़ चुका है। लोग ज़िंदगी के बेहतरीन पल को कैमरे में कैद कर इंटरनेट पर शेयर करते हैं, ताकि लोग लाइक और कमेंट करें। रील्स और शॉर्ट वीडियोज़ को देखने के बाद लोग पूरी तरह से कंट्रोल से बाहर हो चुके हैं। कई बार रील बनाने के चक्कर में लोग अपनी जान भी दांव पर लगा देते हैं। अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है।इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स एक सेल्फी/ वीडियो बनाने के चक्कर में एक सफारी के अंदर एक बाघ का पीछा करता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देखने के बाद लोग उसे लताड़ रहे हैं।

वायरल हो रहे इस वीडियो में आपको नजर आएगा कि कई लोग जंगल की सैर करने पहुंच हैं। सभी लोग जिप्सी में बैठे हैं और जंगली जानवरों को ढूंढ रहे हैं। अचानक से उन्हें एक बाघ नजर आ जाता है। फिर क्या था एक शख्स हाथों में मोबाइल फोन लिए उसके पीछे भागने लगता है। मालूम होता है कि वो बाघ के साथ सेल्फी लेना चाहता है। इस नजारे को देखने के बाद हर कोई इसे बेवकूफी बता रहा है।

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते है की टाइगर का वीडियो बनाने के लिए उसके पीछे-पीछे दौड़ते एक वनकर्मचारी की लापरवाही का मामला सामने आया है। यह वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व के अंदर का है, जिसको किसी सैलानी ने मोबाइल से बना लिया था। टाइगर को देख वनकर्मी गाड़ी से उतरा और मोबाइल लेकर टाइगर के पीछे-पीछे दौड़ लगाने लगा। गाड़ी में बैठे पर्यटकों ने उसे ऐसा करने से रोका भी था, लेकिन वह नहीं माना और जान जोखिम में डालकर गाड़ी के आगे जाकर दौड़ लगाकर टाइगर के नजदीक पहुंचकर वीडियो बनाने का प्रयास करने लगा।

पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर बृजेंद्र झा के संज्ञान में जब उनके कर्मचारी की लापरवाही सामने आई तो उन्होंने इसे गंभीरता से लिया है। उन्होंने लापरवाही के इस मामले में जांच के निर्देश दिए हैं और स्टाफ को ताकीद किया है कि इस तरह की लापरवाही किसी भी स्तर पर कोई अन्य कर्मचारी न करें।

इस वीडियो को आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर शेयर किया है। साथ ही कैप्शन में लिखा है, “सभी गलत कारणों से ये वायरल हो रहा है। बाघ पर्यटन स्थानीय आजीविका को बनाए रखता है और संरक्षण में मदद करता है। कुछ लोगों की बेवकूफ हरकतें इसे बदनाम कर रही हैं। कृपया इस तरह की मूर्खतापूर्ण हरकतों से दूर रहें और अपने दोस्तों को वन्यजीव सफारी के दौरान समझदार होने के लिए कहें।” इस वीडियो को सोशल मीडिया 18 हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं। वहीं इस वीडियो पर कई लोगों के कमेंट्स देखने को मिले हैं। एक यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- बहुत ही खतरनाक वीडियो है। इस तरह की हरकत से ही जानवर भी हिंसक होते हैं।

Back to top button