टेक्नोलॉजी बिज़नेस

Vande Bharat Express: भैसों के झुंड से टकराई वंदे भारत एक्सप्रेस, उड़ गए इंजन के परखच्चे…

मुंबई 06 अक्टूबर 2022 : मुंबई से गुजरात के गांधीनगर जा रही वंदे भारत ट्रेन के साथ आज सुबह दुर्घटना की शिकार हो गई। यह ट्रेन वातवा और मणिनगर स्टेशन के बीच भैंसों के झुंड से टकरा गई। दुर्घटना के बाद कई भैसों की मौत हो गई तो ट्रेन के इंजन का कुछ हिस्सा टूट गया।

मुंबई से गुजरात के गांधीनगर जा रही वंदे भारत ट्रेन के साथ गुरुवार को एक दुर्घटना पेश आई। ट्रेन वातवा और मणिनगर स्टेशन के बीच भैंसों के झुंड से टकरा गई। दुर्घटना के बाद कुछ भैसों की मौत हो गई तो ट्रेन के इंजन का कुछ हिस्सा टूट गया।

मुंबई से गुजरात के गांधी नगर की तरफ जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ हादसा हो गया। गुरुवार को अहमदाबाद के पहले बटवा और मणिनदर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से भैंस टकरा गई। हालांकि इस घटना के चलते ट्रेन में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक क्लियर कर ट्रेन को दोबारा अपने गंतव्य के लिए रवाना कर दी गई।

दिल्ली से वाराणसी, दिल्ली से कटरा और अभी 30 सितंबर को ही गुजरात के गांधी नगर से मुंबई के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू हुई है। भैंस से टकराने के बाद ट्रेन के आगे का हिस्सा थोड़ा क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि राहत की बात यह रही कि ट्रेन में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। पश्चिम रेलवे सीनियर पीआरओ जेके जयंति ने बताया कि मुंबई सेंट्रल से गुजरात के गांधीनगर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह करीब 11.15 बजे भैंसों के झुंड से टकरा गई। यह हादसा बटवा स्टेशन से मणिनगर स्टेशन के बीच हुआ है। हादसे से इंजन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है।

रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन मुंबई से गांधीनगर जा रही थी। गैरातपुर-वतावा स्टेशन के बीच ट्रैक पर अचानक 3-4 भैंस आ गईं। इससे ट्रेन के अगले हिस्से को कुछ नुकसान पुहंचा। हालांकि, ट्रेन में इससे कोई खराबी नहीं आई है। जानवरों के अवशेषों को हटाने के बाद 8 मिनट बाद ही ट्रेन को आगे बढ़ा दिया गया और यह समय से गांधीनगर पहुंच गए। उन्होंने कहा कि रेलवे की ओर से आसपास के गांवों में लोगों को समझाया जा रहा है कि ट्रेक के आसपास मवेशियों को खुला ना छोड़ें।

30 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। नए अपग्रेड के साथ यह ट्रेन अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। हालांकि, अभी इसकी अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे निर्धारित की गई है।

गुजरात की राजधानी गांधीनगर और मुंबई के बीच सप्ताह में छह दिन चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 519 किलोमीटर का सफर साढ़े 6 घंटे में तय करती है। रविवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन चलने वाली यह 20901 डाउन गाड़ी मुंबई सेंट्रल स्टेशन से सुबह 6 बज कर 10 मिनट पर रवाना होती है। ट्रेन 8:50 बजे सूरत पहुंचती है और 8:53 बजे रवाना हो कर 10:20 बजे वडोदरा पहुंचती है। पांच मिनट के ठहराव के बाद 10:25 बजे रवाना हो कर 11:35 बजे अहमदाबाद और 11:40 बजे रवाना हो कर 12:30 बजे गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पहुंचती है।

वापसी में 20902 अप गाड़ी गांधीनगर कैपिटल से दोपहर में 02:05 बजे रवाना हो कर 02:45 बजे अहमदाबाद, पांच मिनट के ठहराव के बाद 4 बजे वडोदरा और फिर 5 मिनट के ठहराव के बाद शाम 5:40 बजे सूरत पहुती है। सूरत से 5:43 बजे रवाना हो कर रात 8:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचती है।

Back to top button