टेक्नोलॉजी बिज़नेस

GST पर नेशनल सेमिनार “अभ्युदय”का शुभारंभ… देश-प्रदेश के वित्तीय जानकारों ने की शिरकत…राज्यपाल बोली- GST की दिक्कतों को लेकर जल्द वित्त मंत्री के साथ करवायेगी मीटिंग

रायपुर 27 अगस्त 2022। “तकनीक काम को जितना आसान बनाती है, उससे ज्यादा चुनौतियां भी बढ़ाती है…इंटरनेट के दौर में काम काफी आसान हुआ है, लेकिन इससे कई नये अपराध भी जुड़े हैं। साइबर क्राइम से चार्टर एकाउंटेंट को भी सावधान रहने की जरूरत है। अपने डाक्यूमेंट हमेशा सुरक्षित रखें”….ये बातें GST के नेशनल सेमिनार में कही गयी। आज रायपुर में GST पर ICAI की तरफ नेशनल सेमिनार “अभ्युदय” का आयोजन किया गया। ICAI की रायपुर, भिलाई और बिलासपुर ब्रांच की तरफ से नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया था। इसमें राज्यपाल अनुसूईया उईके बतौर चीफ गेस्ट मौजूद थी।

राज्यपाल ने इस दौरान सेमिनार में शामिल होने वाले व्यापारी प्रतिनिधि और चार्टर एकाउंटेंट का स्वागत करते हुए कहा कि दो दिवसीय सेमिनार में जीएसटी और वित्तीय संबंधी जो जानकारी दी जायेगी, उसका लाभ प्रदेश के वित्तीय उत्थान में होगा। उन्होंने कहा कि कहा कि वक्त वक्त पर जीएसटी से जुड़ी परेशानी को लेकर व्यापारी वर्ग उनके पास आते हैं, मैं कोशिश करूंगी, कि जल्द ही वित्त मंत्री के साथ आपलोगों की एक मीटिंग तय करा सकूं, ताकि आपलोगों की परेशानी का हल निकल सके। राज्यपाल ने इस दौरान वित्तीय मामलों से जुड़े अपने अनुभवों को भी साझा किया।

ये सेमिनार कल भी आयोजित किया जायेगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट है व जीएसटी के बड़े जानकार विमल जैन ने अपने सेशन में बताया कि जीएसटी का स्कूटनी और लिटिगेशन को कैसे सॉल्व किया जाएगा? कैसे उनके सवालों का आंसर दिया जाएगा। उन्होंने इसमें आये कुछ नये प्रावधान और संशोधन को लेकर भी अपनी जानकारी साझा की। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल अनुसूईया उईके ने दीप प्रज्जवलित कर किया।  दूसरे सेशन में ऑडिट के डॉक्यूमेंटेंशन और प्रीब्यू के बारे में सीए अभय छाजेद ने जानकारी दी। वहीं अगले सेशन में साइबर सिक्युरिटी की जानकारी दी गयी।

CA दया निवास शर्मा ने बताया कि कैसे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को या उनके फार्म को साइबर सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर के डॉक्यूमेंटेशन करना चाहिए।  उसके बाद शेयर के खरीद और सेल के ऊपर CA अनु अग्रवाल ने ऑप्शन डेरिवेटिव्स के बारे में बताया और अंत में फॉरेंसिक ऑडिट के बारे में सीए चेतन दलाल ने फॉरेंसिक ऑडिट और केस स्टडी की जानकारी दी। उन्होंने इन्वेस्टिगेशन और फॉरेंसिक ऑडिट की जानकारी दी। कार्यक्रम का समापन रायपुर ब्रांच के अध्यक्ष सीए अमिताभ दुबे ने किया।  आज के सेमिनार में इंस्टीच्यूट आफ चार्टर अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट सीए डॉ देवाशीष मित्रा, वाइस प्रेसिडेंट अनिकेत सुनील टलाटी और सीए राजकुमार अधुकिया ऑनलाइन जुड़े।

Back to top button