हेल्थ / लाइफस्टाइल

सोने से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी ,रेट इतना सुन के रह जायेंगे हैरान…

नई दिल्ली 14 जुलाई 2023 बाजार में कई तरह की सब्जियां और उनसे जुड़े अलग-अलग स्वाद होते हैं. हर सब्जी के दाम भी अलग-अलग होते हैं. आमतौर पर सब्जियों की कीमत 20, 40, 60, 80 या 100 रुपये किलो तक हो सकती है लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक सब्जी ऐसी भी है जिसकी कीमत 85 हजार रुपए किलोग्राम है. आपके लिए इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन यह सच है. इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स (Hop Shoots) है.

हॉप शूट्स सब्जी की बाजार में कीमत 80,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपए प्रति किलो तक है. यह सब्जी यूरोपीय देशों में पाई जाती है. हॉप शूट्स हरे और शंकु के आकार के फूल होते हैं. इसका इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है.
कीमत करीब 85,000 रुपये प्रति किलो

हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं, उसका नाम है ‘हॉप शूट्स’ (Hop Shoots). यूरोपीय देशों में मशहूर इस सब्जी की गिनती दुनिया की सबसे महंगी सब्जी में होती है. इस सब्जी में अनेकों औषधीय गुण हैं. इसकी खेती भारत में नहीं होती थी, लेकिन पहली बार इसकी खेती हिमाचल प्रदेश में की गई. इसकी कीमत करीब 85,000 रुपये प्रति किलो है.

महंगी कीमत के पीछे ये है वजह

रिपोर्ट की मानें तो हॉप शूट की खेती और इसकी कटाई काफी जटिलता भरा है. इसमें बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम की जरूरत होती है. इन सब वजहों से ही इसकी कीमत इतनी अधिक है. इसकी खेती बहुत कम जगहों पर की जाती है, ऐसे में इसकी कमी बनी रहती है. इसकी अधिक कीमत के पीछे ये भी एक वजह हो सकती है.

कटाई के लिए तैयार होने में लगते हैं 3 साल

यह सब्जी एक बारहमासी पर्वतीय पौधा है. यूरोप और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी इसे पहले खरपतवार मानते थे लेकिन ऐसा नहीं है. वैज्ञानिक रूप से Humulus lupulus के रूप में मशहूर इस सब्जी को हेम्प परिवार के कैनाबेसी पौधे की एक प्रजाति है. यह मध्यम गति से 6 मीटर (19 फीट 8 इंच) तक बढ़ सकता है और 20 साल तक जीवित रह सकता है. गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हॉप शूट को कटाई के लिए तैयार होने में तीन साल लगते हैं.

Back to top button