हेल्थ / लाइफस्टाइल

सावधान : ज्यादा Green tea पीने से भी हो जाती है दिक्कत …अगर जान लिए इससे होने वाले नुकसान तो रह जायेंगे हैरान

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2023 आज के दौर में मोटापा (Obesity) एक महामारी की तरह फैल चुका है. जिसे देखो बढ़ते वजन को लेकर चिंता में रहता है. वेट कंट्रोल और वेट लूज (Weight loss) करने के लिए लोग तरह की डाइट और एक्सरसाइज कर रहे हैं. ऐसे में वेट लूज करने के लिए ग्रीन टी (Green tea) आजकल बहुत चलन में है. माना जा रहा है कि ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है और इसी के चलते लोग दिन में चार चार बार ग्रीन टी पी रहे हैं. हालांकि ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है लेकिन अगर आप इसका सेवन सिर्फ इसलिए कर रहे हैं कि आपका वजन जल्दी कम हो जाएगा तो आप गलती कर रहे हैं. चलिए जानते हैं कि ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि ग्रीन टी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में मदद करती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसे पीने से आपका वजन कम हो जाएगा. देखा जाए तो केवल ग्रीन टी पीना ही वजन कम करने के लिए प्रभावी नहीं है. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है लेकिन इसे ज्यादा पीने से वजन कम नहीं होता. वजन कम करने के लिए आपको सही डाइट और एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है.

बाजार से मंगवाई गई ग्रीन टी में वजन को कंट्रोल करने वाले पोषक तत्व बहुत ही कम मात्रा में होते हैं. इसका आपके वेट को कम करने में कोई असर नहीं होता है. इसलिए वेट लूज करने के लिए केवल ग्रीन टी पर निर्भर रहना गलत हो सकता है. दूसरी तरफ अगर आप तेजी से वजन कम करने के लिए खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं तो ये आपको एसिडिटी, पेट में जलन सहित कई विकारों का शिकार बना सकती है.

एक दिन में दो से ज्यादा ग्रीन टी पीना भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. अगर किसी के शरीर में खून की कमी है यानी एनीमिया है तो उसे ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की वजह से इसे ज्यादा पीने पर आपके शरीर में पानी की कमी, सिर में दर्द, उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है.

ज्यादा ग्रीन टी पीने से नींद में खलल पड़ता है. जो लोग पहले से कम नींद लेते हैं, उनको ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, इससे वो अनिद्रा के शिकार हो सकता है. ज्यादा ग्रीन टी के सेवन से बोन हेल्थ और लिवर को भी नुकसान होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

Back to top button