हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में बच्चों की आंखों की देखभाल के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स , नहीं होगी समस्या..

दिल्ली 14 जनवरी2024|सर्दी के मौसम में तेज हवाएं बच्चों की त्वचा के साथ ही उनकी आंखों पर भी नुकसान कर सकती हैं। आपने अक्सर महसूस किया होगा कि सर्दी की वजह से बच्चे की आंखों में से बार-बार पानी आने लगता है। दरअसल, बच्चों की आंखे बेहद ही संवेदनशील होती है, ऐसे में उनकी स्किन के साथ ही उनकी आंखों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अभिभावकों को अपने बच्चों की आंखों की देखभाल के लिए प्रति सचेत होना होगा। क्योंकि बच्चा खुद अपनी आंखों की देखभाल करने के बारे में नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में बच्चों की आंखों की देखभाल के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों को अपनाकर आप बच्चों की आंखों को सर्दी के प्रकोप से बचा सकते हैं।

सर्दियों में बच्चों की आंखों की देखभाल के उपाय

स्क्रीन टाइम के लिए नियमित करें
आज के समय में बच्चे ज्यादातर समय मोबाइल या टीवी की स्क्रीन को देखते हुए बिताते हैं। ऐसे में अभिभावकों को उनके स्क्रिन टाइम को सुनिश्चित करना होगा। यह बच्चों की आंखों के खराब होने की एक मुख्य वजह है। सर्दियों में बेशक आप उन्हें बाहर न जाने दें लेकिन इस समय उनको हर समय मोबाइल, कंप्यूटर या टीवी के आगे बैठने से बचाएं। इसकी जगह आप भी उनके साथ कुछ खेलें। इससे बच्चे का मन टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर से हटेगा।

हाइड्रेशन की आवश्यकता
सर्दियों के दौरान, घर के अंदर और बाहर दोनों जगह की हवा में रूखापन होता है। यह रूखापन आपके बच्चे की आंखों की नमी को प्रभावित कर सकता है, जिससे उनको असुविधा और जलन हो सकती है। ऐसे में आप बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं। इससे बच्चे के शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा। साथ ही, घर में एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, इससे हवा में नमी आएगी और उनकी आंखों में जलन नहीं होगी।

आंखों के लिए चश्मा बनाएं
सर्दियों की धूप भले ही गर्मियों की तरह तेज न हो, लेकिन यूवी किरणें आपके बच्चे की आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सर्दियों में बच्चों की आंखों को यूवी किरणों से बचाने के लिए सनग्लास या चश्मा खरीदें। इसे खरीदते समय ध्यान दें कि इससे बच्चे की आंखे सही तरह से कवर हों।

संतुलित आहार को डाइट में शामिल करें
अपने बच्चे की विंटर डाइट में में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। ये पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, दृष्टि में सुधार और विभिन्न आंखों की स्थितियों से बचाने में योगदान करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियाँ, गाजर, खट्टे फल और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नियमित नेत्र जांच शेड्यूल करें
आपके बच्चे की आंखों के स्वास्थ्य की निगरानी और किसी भी संभावित समस्या का जल्द पता लगाने के लिए नियमित आंखों की जांच महत्वपूर्ण है। सर्दियों में आंखों की जांच का समय निर्धारित करना एक सही समय है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनकी आंखें ठीक हैं। इस तरह आप बच्चों की आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं।

Back to top button