हेल्थ / लाइफस्टाइल

HEALTH TIPS: आपको भी करना है वजन कम तो, आज ही अपनाए ये नियम….मिलेगा कुछ ही महीनों में फायदा….

रायपुर 23 दिसंबर 2022 आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है. वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके आजमाते हैं लेकिन वास्तव में हम जो अपने शरीर को देते हैं, हमारा शरीर हमें वही वापस करता है. इसलिए अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर को हेल्दी फूड देना होगा. इस आर्टिकल हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका आपको अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि ये शरीर कै फैट्स और कैलोरी को जलाते हैं और वेट कम करने में मददगार होते हैं.


फैट लॉस के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. सरसों के तेल में बाकी तेलों की तुलना में सैचुरेटेड फैट कम होता है. इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. इसमें जरूरी फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो कैलोरी जलाने और वजन घटाने में सहायता करते हैं.


हल्दी में शक्तिशाली फैट-बर्निंग गुण पाए जाते हैं. ये शरीर में फैट्स को तोड़कर उसे पचाने में मदद करती है जिससे शरीर में फैट नहीं जमता. ये खराब कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशन को भी कम कर सकती है. इसमें दिल के रोग और कैंसर का खतरा कम करने के भी गुण पाए जाते हैं.


वेट लॉस के लिए लहसुन का सेवन भी फायदेमंद है. लहसुन दिमाग को पेट भरे रहने का संकेत भेजता है जिससे भूख कम लगती है. इसमें एलिसिन नामक एक पदार्थ पाया जाता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल और गंदे वसा को शरीर से निकालता है. लहसुन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

बटरमिल्क यानी छाछ में सिर्फ 2.2 ग्राम फैट और 99 कैलोरी होती हैं. छाछ वजन कम करने में बहुत ज्यादा मददगार होता है. छाछ का नियमित सेवन शरीर को वसा और कैलोरी के बिना सभी पोषक तत्व देता है.
शहद वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसमें शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और फैट्स को कम करते हैं. पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होने के कारण शहद वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है.

Back to top button