हेल्थ / लाइफस्टाइल

रोजाना खाली पेट खा लिए ये हरे पत्ते…. वजन घटने में भी मिलेगी मदद, स्किन बनेगी खूबसूरत….

नई दिल्ली 20 फरवरी  2024 खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत के लिए अच्छी होती हैं. कई बार खाने-पीने में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं तो कई बार बहुत छोटे-मोटे काम ही सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं. यहां ऐसे ही कुछ छोटे से पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रोजाना खाली पेट चबाने पर ही सेहत दुरुस्त रहने लगती है. ये पत्ते हैं करी पत्ते. सेहत के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, निकोटिनिक एसिड और फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. ऐसे में करी पत्तों को रोजाना सुबह चबाने पर सेहत किस-किस तरह से प्रभावित होती है जानिए यहां. खाली पेट करी पत्ते चबाने पर पाचन अच्छा रहता है. खाली पेट करी पत्ते खाए जाएं तो डाइजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहती है. ये पत्ते बाउल मूवमेंट को सपोर्ट करते हैं और कब्ज (Constipation) की दिक्कत कम करने में भी फायदेमंद होते हैं.

बालों को मिलता है पोषण
करी पत्तों का सेवन बालों को पोषण देता है. इन पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्व अंदरूनी रूप से बालों को बेहतर बनाने में असरदार हैं. रोजाना कुछ ताजे करी पत्तों को नाश्ता करने से आधे घंटे पहले चबाया जा सकता है. बालों का झड़ना और टूटना कम करने में इन पत्तों का असर दिखता है.

घटने लगता है वजन
वजन घटाने (Weight Loss) के लिए शरीर का डिटॉक्स होना जरूरी होता है. शरीर डिटॉक्स होता है तो शरीर की गंदगी या गंदे टॉक्सिंस शरीर से निकलने लगते हैं. करी पत्ते शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे वजन कम होने में असर दिखने लगता है. इसके अलावा, ये पत्ते कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी फायदा देते हैं. शरीर डिटॉक्स होता है तो चेहरे पर निकलने वाले फोड़े-फुंसी भी कम होने लगते हैं. इससे स्किन की सेहत भी अच्छी रहने लगती है.

दूर होती है मॉर्निंग सिकनेस
मॉर्निंग सिकनेस यानी सुबह उठकर बीमार महसूस करने की दिक्कत को भी करी पत्ते दूर कर देते हैं. अगर आपको सुबह के समय उठकर उल्टी जैसा महसूस होता है या फिर चक्कर आने जैसा लगता है तो करी पत्तों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Back to top button