हेल्थ / लाइफस्टाइल

तनाव कम ,और आंखो की रौशनी बढ़ने के लिए अपनाये ये व्यायाम …एक हफ्ते में दिखेगा असर

नई दिल्ली 16 अक्टूबर 2023 इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रीवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस से मिली जानकारी से खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में लगभग 28.7 करोड़ लोग कमजोर दृष्टि और अंधेपन की समस्या से ग्रसित हैं, जिनमें से 3.9 करोड़ पूरी तरह से अंधेपन का सामना कर रहे हैं. वर्ल्ड साइट डे इस बात की याद दिलाता है कि स्वस्थ दृष्टि एक ऐसा अनमोल उपहार है, जिसे हमें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
हमारी बढ़ती डिजिटल दुनिया में, जहां स्क्रीन और डिवाइस हमारी जिंदगी पर हावी हो चुके हैं, इस लिहाज से भी यह दिन और अधिक महत्वपूर्ण योगदान देता है. ऐसे कई आसान व्यायाम हैं जिन्हें तनाव घटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है और वे कहीं भी, किसी भी समय किए जा सकते हैं. आज इन व्यायाम के बारे में हम डॉ. अजय शर्मा, मुख्य चिकित्सा निदेशक आई क्यू से जानेंगे.

पामिंग-

योगिक व्यायाम पामिंग से तनाव और थकान को कम करने में मदद मिलती है और आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम मिलता है. हथेलियों को आपस में रगड़ें और उन्हें फिर अपनी आंखें बंद करके हथेलियों को गाल की हड्डी पर रखें. अपने हाथों को आंखों पर रखें और 3-5 मिनट तक गहरी सांस लें.

ब्लिंकिंग-

स्क्रीन और डिजिटल उपकरणों पर समय बिताने से पलक झपकने की गति धीमी हो जाती है और इससे आंखों में सूखेपन की समस्या पैदा हो जाती है. पलकें झपकाने से टियर फिल्म को बहाल करने में मदद मिलती है जिससे हमारी आंखों में नमी बनी रहती है. आंखों को बंद करने और 2-3 सेकंड तक रोके रखें और फिर उन्हें खोलें, जितनी बार संभव हो.
20-20-20 रूल-

डिजिटल डिवाइस से पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए हरेक 20 मिनट में 20 सेकंड तक लगभग 20 फुट दूर किसी चीज को देखें. पहले बताई गई तकनीक के साथ इस तकनीक का उपयोग करने से आंखों की थकान कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

आई रॉल

आंखों को एक दिशा से दूसरी दिशा में धीरे धीरे घुमाएं और फिर वापस घुमाने से भी आंखों के आसपास थकान कम करने में मदद मिलती है.

हालांकि ये व्यायाम आंखों के तनाव को कम करने और दृष्टि संबंधित परेशानियों में मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन यदि आप लगातार ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो नियमित तौर पर आंखों की जांच कराने या चिकित्सक से राय लेने की सलाह दी जाती है.

Back to top button