हेल्थ / लाइफस्टाइल

चिया सीड्स खाये सुबह खाली पेट और बॉडी को बनाए एक दम फिट ,फायदे जान एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

रायपुर 6 सितम्बर 2023 हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो. हम ज्यादातर दिन में तीन बार खाना खाते हैं जिसमें नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना शामिल होता है. खाने में सुबह का नाश्ता और खाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है, यही कारण है कि व्यक्ति को दिन के शुरुआत करने वक्त क्या खाना है इस बात का ध्यान रखना चाहिए. सुबह के पहले मील में हेल्दी और पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करती हैं.

  1. वेट लॉस
    दिल को स्वस्थ रखने और सूजन को कम करने के अलावा चिया सीड्स का सेवन वेट लॉस के लिए भी किया जाता है. चिया सीड्स में 39% फाइबर होता है. सीड्स में घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे वे आपके पेट में फैल जाते हैं और जब आपको भूख कम लगती है. जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
  2. डाइजेशन
    चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको ज्यादा खाने से रोकते हैं और भूख को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. हाई फाइबर बढ़े हुए चयापचय और बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. इसके सेवन से पेट भी दुरूस्त रहता है, जिससे मलत्याग में आसानी होती है और कब्ज की संभावना भी कम हो जाती है.
  3. हेल्दी हार्ट
    चिया सीड्स में क्वेरसेटिन होता है, ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट जो दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. चिया सीड्स में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लडप्रेशर को कम करने में मदद कर सकता.
  4. सूजन को कम करता है
    अगर आप नियमित रूप से सुबह चिया सीड्स के पानी का सेवन करते हैं, तो यह शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो आमतौर पर कई बीमारियों का कारण बन सकता है. चिया सीड्स को खाने या इसके बीज के पानी का सेवन करने से शरीर में सूजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है.
  5. फ्री रेडिकल्स को कम करता है
    चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और कोशिका क्षति का कारण बनते हैं. इससे कई पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है.

Back to top button