हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत ,हो सकती है ये परेशानी

रायपुर 29 जुलाई 2023 नाखून चबाने की आदत काफी कॉमन है और आमतौर पर बच्चों और एडल्ट्स में काफी ज्यादा देखी जाती है. कई बार लोग नर्वस होने पर या बोरियत महसूस होने पर नाखून चबाने लगते हैं. नाखून चबाने की आदत आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. इससे दांतों को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है.


क्यों लोग चबाते हैं नाखून?

आखिर लोग नाखून क्यों चबाते हैं? इसकी वजह हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकती है. एक थ्योरी के मुताबिक, नाखून चबाने से लोग अपनी भावनाओं पर काबू पाने की कोशिश करते हैं. हालांकि,यह कोई अच्छी आदत नहीं है और इसके कारण आपकी मुस्कुराहट पर काफी बुरा असर पड़ सकता है.

नाखून चबाना और आपकी डेंटल हेल्थ

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, नाखून चबाने से आपके दांत टूट सकते हैं. अगर आपके दांतों में ब्रेसेस लगे हैं तो नाखून चबाने की आदत के कारण दांतों की जड़ें सड़ सकती हैं. जिससे दांत खराब होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है.

रिसर्च के मुताबिक, नाखून चबाने वालों में ब्रुक्सिज्म नाम की बीमारी होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. ब्रुक्सिज्म को आम बोलचाल की भाषा में दांत पीसना (Grinding of the teeth) कहा जाता है, जिसे अधिकतर व्यक्ति अनजाने में ही करता है. इस आदत के कारण आगे चलकर सिरदर्द, चेहरे में दर्द, दांतों की संवेदनशीलता और यहां तक की दांत खराब होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

नाखून चबाने की आदत से कैसे पाएं छुटकारा?

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिनकी मदद से आप नाखून चबाने वाली आदत से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

  • नाखून को हमेशा छोटा करके ही रखें.
  • नाखूनों में कोई कड़वी नेल पॉलिश लगाएं.
  • जब भी आपको नाखून चबाने का मन करता है तो ऐसी स्थिति में अपने दिमाग को कहीं और लगाएं और नाखून चबाने की बजाय स्ट्रेस बॉल आदि से खेलना शुरू कर दें.

-जरूरी है कि इस बात का पता लगाएं कि आप किस स्थिति में अपने नाखून चबाते हैं. ऐसे में इस दौरान कुछ और काम में अपना मन लगाएं.

Back to top button