हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आप ज्यादा प्रोटीन लेते है ,कैंसर का ट्यूमर का खतरा बढ़ाता है

रायपुर 16 अगस्त 2023 ज्यादा प्रोटीन खाने से कई प्रकार के कैंसर के ट्यूमर विकसित हो सकते हैं. हाल ही में हुए एक स्टडी में खुलासा हुआ है. इन दिनों तरह-तरह की प्रोटीन की जांच की जा रही है. जिनके द्वारा पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि कैसे कैंसर सेल्स में प्रोटीन काम करता है. क्लिनिकल प्रोटिओमिक ट्यूमर एनालिसिस कंसोर्टियम कैंसर पैदा करने वाले प्रमुख प्रोटीनों और उन्हें कैसे नियंत्रित किया जाता है.

इसका अध्ययन करता है, जिसमें सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, एमआईटी और हार्वर्ड के ब्रॉड इंस्टीट्यूट, ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी और दूसरे स्कूलों के लोग इस स्टडी में शामिल हुए. यह स्टडी परिणाम सेल और कैंसर सेल मैगजीन में पब्लिश हुए हैं. क्लिनिकल प्रोटीन ट्यूमर एनालिसिस कंसोर्टियम को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा वित्त पोषित किया जाता है.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में मेडिसिन के डेविड इंग्लिश स्मिथ प्रतिष्ठित प्रोफेसर, वरिष्ठ लेखक ली डिंग, पीएचडी, वरिष्ठ लेखक ली डिंग ने कहा,’बेहतर कैंसर उपचार विकसित करने के हमारे प्रयासों में ट्यूमर के विकास को बढ़ाने वाले प्रोटीन का यह नया विश्लेषण कैंसर जीनोम अनुक्रमण के बाद अगला कदम है.कैंसर कोशिकाओं के जीनोम को अनुक्रमित करने के हमारे पिछले काम के माध्यम से, हमने कैंसर पैदा करने वाले लगभग 300 जीनों की पहचान की है.

अब, हम उस मशीनरी के विवरण का अध्ययन कर रहे हैं जो इन कैंसर जीनों को गति प्रदान करती है. प्रोटीन और उनके नियामक नेटवर्क जो वास्तव में अनियंत्रित कोशिका विभाजन का कारण बनते हैं. हमें उम्मीद है कि यह विश्लेषण कई प्रकार के ट्यूमर के लिए नए उपचार विकसित करने के इच्छुक कैंसर शोधकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में काम करेगा.

शोधकर्ताओं ने 10 विभिन्न प्रकार के कैंसर में शामिल लगभग 10,000 प्रोटीन का विश्लेषण किया. डिंग ने इस प्रकार के विश्लेषण में डेटा की विशाल मात्रा के महत्व पर जोर दिया. इनमें से कई महत्वपूर्ण कैंसर-प्रेरित प्रोटीन किसी एक कैंसर में दुर्लभ हैं और यदि ट्यूमर के प्रकारों का अलग-अलग अध्ययन किया गया होता तो उनकी पहचान नहीं की जा सकती थी.

विश्लेषण में दो अलग-अलग प्रकार के फेफड़ों के कैंसर के साथ-साथ कोलोरेक्टल, डिम्बग्रंथि, गुर्दे, सिर और गर्दन, गर्भाशय, अग्नाशय, स्तन और मस्तिष्क के कैंसर शामिल थे.

बार्न्स-यहूदी अस्पताल और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में साइटमैन कैंसर सेंटर के शोध सदस्य डिंग ने कहा,’कैंसर पैदा करने वाले कई प्रोटीन कई प्रकार के ट्यूमर में पाए जाते हैं, लेकिन कम आवृत्ति पर.जब हम एक साथ कई प्रकार के कैंसर का विश्लेषण करते हैं, तो हम उन महत्वपूर्ण प्रोटीनों का पता लगाने की शक्ति बढ़ाते हैं जो कैंसर के बढ़ने और फैलने का कारण बन रहे हैं.

एक संयुक्त विश्लेषण हमें विभिन्न प्रकार के कैंसर को चलाने वाले प्रमुख सामान्य तंत्रों को इंगित करने की भी अनुमति देता है.

Back to top button