हेल्थ / लाइफस्टाइल

LIC हर महीने देगी 11 हजार रुपये की पेंशन जानिए स्कीम से जुड़ी सभी जरूरी बातें

नई दिल्ली 30 अप्रैल 2023 अगर आप बुढ़ापे की पेंशन का इतजाम करने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो हमारे पास एक जबरदस्त ऑप्शन है।दरअसल ये ऑप्शन एलआईसी की स्कीम (LIC Policy) के तौर पर है। ये स्कीम आपको बिना कुछ भी मेहनत किए हिए 11,000 रुपये की पेंशन दे रही है।



इसके साथ में आप इसमें मोटी पेंशन का लाभ मिलेगा। इस पॉलिसी का नाम न्यू जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) है। LIC की इस जबरदस्त स्कीम में निवेश कर ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकते हैं।

जानें पॉलिसी के फायदे
एलआईसी ने यह भी कहा कि इस योजना के लिए परचेज प्राइस भी बढ़ा दिया गया है. अब पॉलिसीधारकों प्रति 1,000 रुपये के परचेज प्राइस पर 3 से 9.75 रुपये तक इंसेंटिव मिल सकता है. यह इंसेंटिव परचेज प्राइस और चुने गए पीरियड के आधार पर होता है. इस महीने की शुरुआत में एलआईसी ने खरीद मूल्य के लिए प्रोत्साहन बढ़ाया था. प्रोत्साहन 3 रुपये से लेकर 9.75 रुपये प्रति 1,000 रुपये तक है. यह मूल्य और अवधि पर निर्भर करता है

अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं तो सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ट एन्युटी में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदने पर आपको 11,192 रुपये प्रत्येक माह पेंशन के रुप में मिलेगी।
हीं अगर आप 1.5 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको प्रत्येक माह 1 हजार रुपये पेंशन के रुप में मिलेंगे। इसके अलावा आप साल भर में, 6 महीने में और 3 महीने में पेंशन का लाभ ले सकते हैं।

नॉमिनी को भी मिलेगा लाभ

वहीं आपको बता दें अगर LIC की ये पॉलिसी सिंगल लाइफ के लिए हैं और पॉलिसी खरीदने वाले की मौत हो जाती है तो पूरा जमा पैसे नॉमिनी को मिल जाता है इसके साथ ही यदि पॉलिसी होल्डर जीवित रहता है तो उसका एक समय के बाद में पेंशन मिलना शुरु हो जाता है।

वहीं ज्वांइट लाइफ की बात करें तो इस स्थिति में यदि किसी एक शख्स की मौत होती है तो दूसरे को पेंशन मिलने लगती है। वगीं यदि दोनों की मौत हो जाती है तो पूरा पैसे नॉमिनी को मिलने लगता है।

Back to top button