हेल्थ / लाइफस्टाइल

शुगर वाले लोगों के लिए ज़रूरी है ये खबर…चीनी जितना ही खतरनाक है ये खाना आपके लिए…

रायपुर 9 दिसंबर 2022 डायबिटीज की बात होते ही सबसे पहले ख्याल आता है कि इससे बचने के लिए चीनी से दूर रहना है. इसका जिक्र होते ही लोग अपनी शुगर इनटेक के बारे में सोचने लग जाते हैं. आमतौर पर लोग मधुमेह के लिए चीनी को जिम्मेदार मानते हैं. वो उन फूड्स के बारे में सोचते तक नहीं हैं जिनका वे नियमित रूप से सेवन करते हैं और जो डायबिटीज बढ़ाने के लिए चीनी के बराबर ही जिम्मेदार होते हैं.


पैक्ड स्नैक्स
पैक्ड स्नैक्स खून में शुगर (ग्लूकोस) की मात्रा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. चिप्स, वेफर्स, कुकीज जैसे स्नैक्स में ना केवल बहुत ज्यादा नमक होता है बल्कि ये मैदा से बने होते हैं और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है. लंबे समय तक इनका सेवन मरीजों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर आपका स्नैक्स खाने का मन करे तो पहले उनके पैकेट में दी गई कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को जरूर पढ़ें और ऐसे स्नैक को चुनें जिनमें कम कार्ब्स हों. डायबिटीज के मरीज ऑइली स्नैक्स की जगह एक मुट्ठी भर नट्स का सेवन करेंगे तो उनका ब्लड शुगर भी काबू में रहेगा और उन्हें कई पोषक तत्व भी मिलेंगे.

Back to top button