हेल्थ / लाइफस्टाइल

सुबह खाली पेट शहद में डूबे लहसुन का करें सेवन, गले में खराश से लेकर मोटापा का हो जायेगा छुट्टी

21 दिसंबर 2023|किचन में मौजूद सामग्रियां किसी औषधि से कम नहीं होती हैं, इस बात को कई बार साबित भी किया जा चुका है। खासतौर पर मसाले और सब्जियों में कई ऐसे गुण होते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हेल्दी साबित हो सकते हैं। इन सामाग्री में लहसुन भी शामिल है। जी हां, लहसुन को कच्चा चबाकर खाने का चलन काफी पुराना है। इसे हमारे बड़े-बुजुर्ग सदियों से खाते चले आ रहे हैं। वहीं, आयुर्वेद में लहसुन को डुबोकर खाने की सलाह दी जाती है। शहद में डूबे लहसुन के सेवन से सर्दियों की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं सर्दियों में लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से क्या लाभ हो सकते हैं ?

इम्यूनिटी करे बूस्ट
लहसुन को शहद में डुबोकर खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भंडार होता है, जो सर्दियों में होने वाली कमजोर इम्यूनिटी की परेशानी को दूर कर सकता है। इसके साथ ही यह सर्दी-खांसी की परेशानी को भी दूर कर सकता है।

गले की खराश होती है दूर
सर्दियों के दिनों में गले में खराश की परेशानी काफी ज्यादा होती है। यह नैचुरली तरीके से गले में खराश को कम कर सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, जो गले में बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है। अगर आप गले में खराश की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो शहद और लहसुन के मिश्रण का सेवन जरूर करें।

वजन होता है कम
अगर आपका सर्दियों में काफी तेजी से वजन बढ़ रहा है, तो लहसुन और शहद का सेवन करें। यह मिश्रण आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इस स्थिति में आपका वजन काफी ज्यादा तेजी से कम हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों में आपका वजन कंट्रोल में रहे, तो खाली पेट शहद और लहसुन के मिश्रण का सेवन करें। इससे काफी लाभ होगा

हार्ट हेल्थ में करे सुधार
हृदय रोगियों के लिए लहसुन और शहद का मिश्रण बेस्ट हो सकता है। इसमें मौजूद गुण हार्ट में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, जो हार्ट डिजीज के खतरों को कम कर सकता है। अगर आप दिल से जुड़ी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो इसका सेवन जरूर करें।

पाचन के लिए है बेस्ट
लहसुन और शहद का मिश्रण पाचन संबंधी विकार को दूर कर सकता है। यह पेट की गंदगी को क्लीन करने में प्रभावी है, जो आपके अपच, कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों को कम कर सकता है। साथ ही यह पाचन तंत्र की मजबूती को बढ़ावा दे सकता है।

लहसुन और शहद का सेवन करने के लिए सबसे पहले 1 कांच की जार में आधा शहद भर दें। इसके बाद इसमें छीले हुए लहसुन को 1 सप्ताह तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस लहसुन को रोजाना चबाकर खाएं। इससे सर्दियों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए शहद और लहसुन का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो ऐसे में एक्सपर्ट की मदद लें।

Back to top button