हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए कौन-से मॉश्चराइजर होते हैं बेस्ट…

नई दिल्ली 02 नवंबर 2022: क्या आप भी उन लोगों में शुमार हैं, जिनकी त्वचा ऑयली है? अगर हां, तो आप अच्छी तरह जानती होंगी कि इस तरह की त्वचा को मैनेज करना कितना मुश्किल है। यहां तक कि सर्दी के मौसम में भी, जब बाकी लोग रूखी त्वचा से जूझ रहे होते हैं, आप तब भी ऑयली त्वचा से परेशान होती हैं।

सर्दियां आते ही स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं। ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राय होने लग जाती हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि स्किन इतनी ज्यादा ड्राई हो जाती है कि ड्राय आउट की वजह से पिम्पल्स तक होने लग जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि स्किन की हाइड्रेशन को रिवाइव किया जाए। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना तो बहुत ही जरूरी है। साथ ही आपको अच्छे मॉश्चराइजर को लगाने की भी जरूरत होती है। ऑयली स्किन वाले ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उन्हें किसी मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी स्किन तो पहले से ही ऑयली है लेकिन ऐसा नहीं है। हर किसी को अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉश्चराइजर की जरूरत पड़ती है।

आप अगर सोच रहे हैं कि ऑयली स्किन वाले लोगों को मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं है, तो आप गलत सोच रहे हैं। असल में ऑयली स्किन वाले लोगों को कुछ खास मॉश्चराइजर ही इस्तेमाल करने चाहिए। जैसे, जेल बेस्ड मॉश्चराइजर ऑयली स्किन के लिए बेस्ट रहते हैं। साथ ही टी ट्री ऑयल, हयालूरोनिक एसिड, एलोवेरा जेल, लेमन, ऑरेंज वाले मॉश्चराइजर काफी अच्छे होते हैं। इनसे आपकी स्किन हाइट्रेड भी रहती है और एक्सट्रा ऑयल की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

आप जब भी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें, तो चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धो लें। ऐसा करने से स्किन से सारी डर्ट साफ हो जाएगी। इसके बाद आप मॉश्चराइजर की थोड़ी-सी मात्रा लेकर चेहरे पर लगाएं। इसे सूख जाने पर इस पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं।

Back to top button