हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेशाब के रंग में नजर आने लगा है बदलाव ? आज ही जाये डॉक्टर के पास ,किडनी में हो सकती है…

नई दिल्ली 28 नवंबर 2023 जब आपकी किडनी खराब होती है, तो आपके शरीर में अपशिष्ट और तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं. इससे आपकी एड़ियों में सूजन, मतली, कमजोरी, खराब नींद और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. अगर आप सही समय पर इसका इलाज नहीं करते हैं तो फिर आपको इसके गंभीर परिणाम उठाने पड़ सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर पेशाब के रंग से किडनी हेल्थ का कैसे पता लगा सकते हैं, इसके बारे में बताने वाले हैं, ताकि सही समय पर आप इलाज शुरू कर सकें.

– सुबह में पेशाब करते समय यूरिन में बहाव तेज होता है जिसके करण झाग बनती है. हालांकि यह सामान्य है लेकिन बार-बार अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब किडनी की हेल्थ खराब है. यह किडनी डैमेज का संकेत है.

– वहीं, पेशाब में अगर अमोनिया जैसी बदबू आ रही है तो फिर आपको अपनी किडनी की हेल्थ को लेकर सीरियस हो जाना चाहिए. अमोनिया की बदबू इस बात का संकेत होती है कि आपकी किडनी में इंफेक्शन या फिर स्टोन हो गया है.

– इसके अलावा पेशाब में धुंधलापन गंभीर बीमारी का संकेत होती है. यह कम पानी पीने के कारण भी होता है. पेशाब में खून आना भी आपकी खराब किडनी का संकेत है. वहीं, आपको सुबह पेशाब का प्रेशर ज्यादा बनता है तो ऐसा भी किडनी खराब होने के संकेत हैं. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. 

Back to top button