हेल्थ / लाइफस्टाइल

खराब मूड को बेहतर बनाते हैं ये 5 फल, डाइट में करें शामिल, जल्द मिलेगा फायदा..

11 दिसंबर 2023|काम के बढ़ते दबाव के चलते अक्सर लोगों को ऑफिस के समय के बाद भी काम करना पड़ता है। लगातार काम करने और सेहत पर ध्यान न देने की वजह से लोगों के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिसका असर उनके स्वास्थ्य और मूड पर पड़ता है। आपने महसूस किया होगा कि जो लोग सेहत पर ध्यान नहीं देते और देर रात तक काम के चलते जागते हैं। अक्सर वह चिड़चिड़े हो जाते हैं और उनका मूड हमेशा खराब रहता है। धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है। इसलिए एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डाइट में पोषक तत्वों का लेना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप फल और पोष्टिक आहार को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपके हार्मोन का स्तर सही रहता है और आपका मूड खराब नहीं होता है। डाइटीशियन शिवाली गुप्ता से जानते हैं कि मूड को बेहतर करने के लिए डाइट में किन फलों को शामिल करना चाहिए।

मूड को बेहतर बनाते हैं ये फल –
संतरे को डाइट का हिस्सा बनाएं : संतरे और अन्य खट्टे फलों को आप डाइट में शामिल करें। इनमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। विटामिन सी न केवल इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है बल्कि यह तनाव के स्तर को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई स्टडीज से पता चला है कि विटामिन सी अधिक मात्रा में लेने वाले व्यक्ति तनावपूर्ण तनाव व स्ट्रेस की स्थिति को बेहतर ढंग से मैनेज कर पाते हैं।

केले का करें सेवन : केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, यह पोषक तत्व आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। विटामिन बी6 से भरपूर केला सेरोटोनिन के उत्पादन में सहायता करता है। सेरोटोनिन को “खुशी का हार्मोन” कहा जाता है। सेरोटोनिन मूड को नियंत्रित करने और आपकी भावना को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने और थकान को दूर करने में मदद करता है।

बेरीज : स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और जामुन न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं, जो आपके मूड और संज्ञानात्मक गिरावट से संबंधित होते हैं। जामुन व अन्य बेरीज में फ्लेवोनोइड्स एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो तनाव व अवसाद को कम करते हैं।

एवोकाडो : एवोकाडो में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर करने में सहायक होते हैं। इसके सेवन से आपको मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलती है, जो आपके ब्रेन हेल्थ के लिए आवश्यक होता है। इससे ब्रेन एक्टिविटी बेहतर होती है और स्ट्रेस कम होता है। जिससे आपका मूड बेहतर होने लगता है।

अनानास का करें सेवन : अनानास, का टेस्ट लोगों को खूब पसंद आता है। इस फल में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन मस्तिष्क में सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ाने में सहायक होता है। इससे आप खुश रहते हैं और आपका मूड बेहतर होता है।

इसके अलावा, आप कीवी और अनार को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। मूड को बेहतर बनाने लिए आप योग और मेडिटेशन को भी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं। इसके नियमित अभ्यास से स्ट्रेस कम होता है और आपके मूड में सुधार होता है। साथ ही, पर्याप्त नींद लेने की आदत बनाएं। अगर आपको लंबे समय से स्ट्रेस या तनाव है तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Back to top button