हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेट से जुडी समस्या दूर करते योग के ये आसान ,शिल्पा शेट्टी से लेकर मलाइका अरोरा तक करती है….

नई दिल्ली 14 सितंबर 2023 सेहत दुरुस्त रखने के लिए योगा की जाती है. ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत को अच्छा रखने के लिए भी योगा की जाती है. योगा करने पर मन-मस्तिष्क शांत रहता है और कमर, हाथ, पैरों और पीठ वगैरह से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए योगा की जा सकती है. देखा जाए तो ऐसे अनेक लोग हैं जो आयदिन पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं. गैस, अपच, एसिडिटी (Acidity) और पेट का फूलना असमय ही हो जाता है. ऐसे में कुछ योगासन ऐसे हैं जिन्हें रोजाना किया जाए तो पेट की दिक्कतें कम होती हैं और जिस समय एसिडिटी और गैस (Gas) परेशान कर रहे हैं उस समय भी पेट से गैस निकालने और राहत पाने के लिए इन योगासन को किया जा सकता है.

पश्चिमोत्तासन
इस योगासन को करना आसान है. सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद अपने हाथों को सामने की तरफ लाएं, फिर पीठ मोड़ें और आगे झुककर हथेलियां पैर के पंजे पर रखें. शुरूआत में इस योगा को करना मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे आप बेहतर हो सकेंगे. इस पोज को 4 से 5 सेकंड ही होल्ड करके रखें.

हालासन
पेट की गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने के लिए हालासन (Halasana) किया जा सकता है. हालासन करने के लिए पीठ के बल मैट पर लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को शरीर के बगल में रखें और दोनों पैरों को सिर के ऊपर से लेकर जाते हुए जमीन पर टिकाएं. इस आसन को करने पर पेट की दिक्कत ही दूर नहीं होती बल्कि बाहर निकला पेट अंदर जाने में भी मदद मिलती है और कमर के दर्द से राहत मिल सकती है.

पवनमुक्तासन
पेट की गैस आराम से निकल जाए इसके लिए पवनमुक्तासन (Pavanmuktasana) किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेटें. सिर को आगे की तरफ लाते हुए अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए सिर तक लगाएं और हाथों को पैरों के आसपास लपेट लें. मुद्रा बनाए रखते हुए गहरी सांस लें. इस आसन से पेट की गैस बाहर निकलती है और आराम महसूस होने लगता है.

Back to top button