हेल्थ / लाइफस्टाइल

भुने चने खाने चाहिए या फिर भिगोए हुए…जानिए किसके क्या होते फायदे…

नई दिल्ली 9 फरवरी 2024 चने खाने की सलाह अक्सर एक्सपर्ट देते है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. लेकिन कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज होते हैं कि वो भिगा चना खाएं या फिर भुना, कौन सा ज्यादा फायदेमंद होगा. तो आज इस आर्टिकल में आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे. बिना देर किए आइए जानते हैं

Also REad:- AAJ KA RASHIFAL : मिथुन, कन्या और कुंभ राशि के लिए दिन रहेगा शुभ …इन लोगों को रखना होगा ख्याल,पढ़े आपका दिन कैसा होगा

हालांकि भुने और भीगे दोनों ही चने सेहत के लिए लाभाकारी हैं. भुने चने को आप कभी भी खा सकते हैं. आप उसको चने के साथ स्नैक्स के रूप में सेवन कर सकते हैं.डायबिटीज और थायराइड के मरीज को भुने चने ही खाने चाहिए.

भुने चने सर्दी जुकाम में ज्यादा फायदा करते हैं. लेकिन जो लोग अंडरवेट हैं उन्हें भुने चने खाने से बचना चाहिए.
भीगे चने – हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अंकुरित चने बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. ये शरीर को ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करते हैं. विटामिन बी कॉम्पलेक्स काफी होता है साथ ही इसमें प्रोटीन की भी मात्रा ज्यादा होती है. इससे मसल्स मजबूत होते हैं. यह पाचन को आसान बनाता है.

अन्य फायदे
अगर आप रोजाना गुण और चना मॉर्निंग डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपकी मांपेशियां मजबूत बनी रहेंगी. जो लोग जिम करते हैं तो उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि गुण में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होती है जो चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करती है.

वहीं, इसके सेवन से आप अपने वजन (weight loss) को भी कम कर सकती हैं. हर दिन आप अगर 100 ग्राम चना गुण के साथ खा लेते हैं तो 19 ग्राम प्रोटीन आप शरीर को प्रदान करने का काम करेंगे.

  • चना और गुण कब्ज (acidity) की समस्या से निदान दिलाने का काम करता है. चने में पाया जाने वाला फाइबर हाजमे को दुरुस्त करने का काम करते हैं. ये सूपर फूड डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने का काम करता है.
  • याददाश्त तेज करने में भी ये आहार बहुत कारगर साबित होता है. ये आपके शरीर में हार्मोन सेरोटोनिन को बढ़ावा देने का काम करता है. इससे आपका ब्रेन अच्छे से फंक्शन करता है. इससे तनाव भी कम होता है.
  • दांतों को मजबूती देने में भी गुण और चना लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.
  • दिल की बीमारी को भी ठीक करने में गुण और चना लाभकारी है. गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. चने में कोलेस्ट्रॉल कम होता है इस लिहाज से इसे खाना अच्छा है.

भुने चने खाने चाहिए या फिर भिगोए हुए…जानिए किसके क्या होते फायदे…

Also REad:- Hero HF Deluxe के बारे में जाने ये खास बातें….17500 में दे रही एकदम नई बाइक

Back to top button