हेल्थ / लाइफस्टाइल

ऑफिस में घंटो बैठे रहने से अकड़ गई है पीठ,ये आसान तुरंत करेगा दर्द दूर…

नई दिल्ली 21 नवंबर 2023 पीठ में जरूरत से ज्यादा दर्द हो तो योगा सही ऑप्शन नहीं होगा लेकिन अगर रह-रहकर पीठ में दर्द महसूस होता है, पीठ में अकड़न महसूस होती है और घंटों बैठे रहने वाली नौकरी है तो कुछ योगासन इन दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. इन योगासन से पीठ की अकड़न (Back Stiffness) ही नहीं बल्कि गर्दन, कमर और पैरों में महसूस होने वाली जकड़न से भी राहत मिलती है. रोजाना या हफ्ते में 2 से 3 बार इन योगासन को करने पर पीठ की दिक्कतें दूर रहने लगती हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये योगासन जो शरीर को फिट रखने में करते हैं मदद.

उत्तानासन करना आसान भी है और पीठ की अकड़न दूर करने में असरदार भी. इस योगासन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों को एकसाथ चिपकाकर खड़े हों. इसके बाद सामने की तरफ झुकें. ध्यान रहे कि पीठ नहीं बल्कि हिप्स को आगे की तरफ मोड़े हुए झुकना है. अब दोनों हाथों से पैरों को पकड़ें. गहरी सांस लें, पोज होल्ड करें और फिर वापस पहले वाली मुद्रा में आ जाएं.
सेतुबंधासन
पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं. दोनों घुटनों को मोड़ें और पैरों के पंजों को जमीन से चिपकाकर रखें. इसके बाद अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर वापस नीचे लेकर आएं. इस पोज को 5 सेकंड होल्ड करें और कमर नीचे कर लें. 10-15 रेप्स के 3 सेट्स करें. सेतुबंधासन (Bridge Pose) से पीठ को आराम मिलता है.

बालासन
बेहद आसान बालासन (Balasana) पीठ ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को रिलैक्स्ड फील कराने के लिए किया जाता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठें. इसके बाद दोनों हाथों को सामने की तरफ रखें, शरीर को झुकाएं और सिर को जमीन पर लगाएं. गहरी सांस लेते रहें और आसन को 5 मिनट होल्ड करने के बाद सामान्य हो जाएं.
भुजंगासन
भुजंगासन को कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं. इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटें. दोनों हाथों को सामने की तरफ रखें. हाथों और पैरों के पंजे जमीन से लगे हुए होने चाहिए. इसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाकर पीछे की तरफ मोड़ें. सिर को पीछे रखें. 4 से 5 बार 20 सेकंड के लिए इस आसन को दोहराएं.

Back to top button