हेल्थ / लाइफस्टाइल

कलर,डाई नहीं बल्कि घरेलू नुस्खे से दूर करे सफेद बाल….जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

नई दिल्ली 20 अगस्त 2023 पहले बालों का सफेद होना लोगों की उम्र बताता था, लेकिन आज के समय में बालों का सफेद होना हर उम्र के लोगों में देखा जाता है. बालों के सफेद होने के कारण कई हैं. आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण जैसे कारण बालों को सफेद बनाने में योगदान कर रहे हैं. इसके अलावा कई केमिकल युक्त प्रोडक्टस भी बालों के सफेद होने की एक वजह हो सकते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई और हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये कुछ समय के लिए ही होता है और कुछ समय बाद फिर बाल सफेद दिखने लगते हैं. इसके अलावा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों को रुखा और बेजान बना देती हैं. यहां हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो कारगर और नेचुरल तरीके से सफेद बालों को काला कर सकता है.

1. नारियल तेल और मेंहदी से काले चमकदार बनेंगे बाल
मेंहदी नेुचरल तरीके से आपके बालों को कलर करने के काम आती है. इसको बस इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए. इस तेल को बनाने के लिए आप मेंहदी के पत्तों को धूप में सूखने के लिए रख दें. फिर नारियल तेल में पत्तों को डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब पत्तों का रंग तेल में निकल जाएं तो गैस को बंद कर दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस तेल को बालों पर अच्छे से लगाएं और लगभग 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें और सूखने दें.

2.नारियल तेल और आंवला करेगा सफेद बालों को काला
आंवला बालों और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको नारियल के तेल में आंवला पाउडर मिलाना है और फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को धो लें.

Back to top button