हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेट में जलन ,एसिडिटी की समस्या ? अपनाये ये तीन रामबाण इलाज….तुरंत मिलेगी राहत

रायपुर 24 सितम्बर 2023 एसिडिटी एक आम पाचन समस्या है. ऐसा तब होता है जब पेट में एसिड का ज्यादा स्राव होता है. इससे जलन, सांसों की दुर्गंध, पेट में दर्द और बहुत कुछ हो सकता है. ये आपके इसोफेगस की परत को भी परेशान कर सकता है. एसिडिटी के कारण बहुत परेशानी हो सकती है. हालांकि, कुछ फूड्स और उपचार प्राकृतिक रूप से एसिडिटी से निपटने में मदद कर सकते हैं. हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने 3 सरल टिप्स शेयर किए हैं जो आपके पेट को शांत करने और एसिडिटी को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकती हैं.

1. भीगी हुई किशमिश
ऋजुता आपके दिन की शुरुआत भीगी हुई किशमिश से करने की सलाह देती हैं. सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं और 5-6 भीगी हुई किशमिश खाएं. आपको इन्हें रात भर भिगोकर रखना होगा. भीगी हुई किशमिश खाने से पाचन को बढ़ावा देने, ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और कई तरीकों से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

2.दही पोहा
पोषण विशेषज्ञ ने एक और तरकीब शेयर की है जो एसिडिटी को खत्म करने में मदद कर सकती है. इसके लिए आपको थोड़ा सा पोहा लेना होगा और उसे पानी से धो लेना होगा ताकि वह नरम हो जाए. फिर इसमें थोड़ा सा दही और सेंधा नमक मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और आनंद लें. आप इसे अपने भोजन के बीच यानी सुबह 11 बजे के आसपास या शाम 4-6 बजे के बीच खा सकते हैं.

  1. गुलकंद का पानी
    गुलकंद एक सदियों पुराना नुस्खा है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच गुलकंद लें और उसे एक गिलास पानी में मिला लें. अब ये गुलकंद का पानी है. आप इसे कभी भी पी सकते हैं, यहां तक कि सोने से पहले भी. यह शरीर से गर्मी को खत्म करने में भी मदद करेगा.

Back to top button