हेल्थ / लाइफस्टाइल

चहरे के पिंपल से परेशान ,इन घरेलु चीजों को मिलाकर, रात में फेस पर करे मसाज…

नई दिल्ली 3 नवंबर 2023 एलोवेरा एक ऐसा औषधि पौधा है, जिसका जैल बाल से लेकर स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने का काम करता है. यहां तक कि इसका जूस फैट बर्नर का भी काम करता है. एलोवेरा जैल में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है. ये सारे तत्व आपके संपूर्ण सेहत का ख्याल रखते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है. जिन लोगों को बार-बार पिंपल निकलता है फेस पर या फिर पुराने फोड़े-फुंसी के दाग चेहरे से नहीं जा रहे हैं, तो आपको इस जैल को रोज रात में लगाना शुरू कर देना चाहिए. लेकिन एलोवेरा जैल में दो चीजें एड करके फेस पर अप्लाई करिए. इससे आपके जिद्दी दाग 1 हफ्ते के अंदर हल्के पड़ने लग जाएंगे.


नींबू और एलोवेरा जैल
पहला तरीका यह है कि आप नींबू के रस में एलोवेरा जैले मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर अपने फेस पर मास्क की तरह 15 मिनट लगाकर रखें. इसके बाद आप हाथ को हल्का गीला करके चेहरे को मसाज देते हुए पैक साफ कर लीजिए. इसके बाद आप लाइट मॉइश्चराइजर फेस पर लगा लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में एक दिन रात में कर लेती हैं या फिर दो दिन तो स्किन से जुड़ी इस परेशानी से आपको राहत मिल जाएगी.

एलोवेरा जैल और विटामिन ई आप एलोवेरा जैल में विटामिन ई मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं. यह भी आपकी स्किन के लिए रामबाण उपाय है, लेकिन ऑयली स्किन वाले इस रेमेडी को ना अपनाएं. इससे स्किन से जुड़ी समस्या और बढ़ सकती है. ड्राई स्किन वाले इन दोनों को रात में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर साफ पानी से धोकर चेहरे को सुखा लें. इसके बाद नाइट क्रीम लगाइए.

इसके अलावा आप रेग्यूलर मॉइश्चराइजर के तौर पर भी एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके चेहरे पर चमक लाने के साथ नमी बनाए रखता है और सनबर्न से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है. आप एलोवेरा जेल में कोकोनेट ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर भी फेस पर लगा सकती हैं. यह भी आपकी स्किन के लिए अच्छी रेजिमी है.

Back to top button