वायरल न्यूज़हेल्थ / लाइफस्टाइल

छूने पर बिच्छू के डंक जैसा महसूस होता है ये औषधीय पत्ता, जोड़ों पर रखते ही चूस लेता है सारा दर्द और सूजन

 

27जुलाई 2023 पहाड़ी जिलों में पायी जाने वाली एक ऐसी घास है, जिसे छूने से लोग डरते हैं। वहीं, दूसरी ओर यह स्‍वाद से लेकर दवा और आय का भी स्रोत है। जी हां, हम बात कर रहें हैं बिच्‍छू घास की। इससे स्‍थानी भाषा में कंडाली के नाम से जाना जाता है। अगर ये घास गलती से छू जाए तो उस जगह झनझनाहट शुरू हो जाती है, लेकिन यह घास कई गुणों को समेटे हुए हैं। इससे बने साग का स्‍वाद लाजवाब है, वहीं इस घास बनी चप्‍पल, कंबल, जैकेट से लोग अपनी आय भी बढ़ रहे हैं। आइये जानते औषधीय गुणों से भरपूर इस घास के बारे में।

कंडाली से बना साग का स्‍वाद है लाजवाब
पहाड़ के व्यंजन जहां स्वाद में भरपूर हैं वहीं बेहद पौष्टिक भी। इस लाजवाब खाने का स्वाद हर किसी की जुबां पर हमेशा रहता है। इसी को देखते हुए अब पहाड़ी खानों की मैदानी क्षेत्रों में भी काफी मांग बढ़ गई है। इसमें से एक है कंडाली का साग। साग जो खाने में इतना स्वादिष्ट कि आज भी भुलाये नहीं भूलता। कंडाली के साग के साथ झंगोरे (एक प्रकार का पहाड़ी भात) का स्‍वाद लेंगे तो आप हमेशा याद रखेंगे

बिच्छू बूटी के फायदे

1. मांसपेशियों के दर्द को कम करता है बिच्छू बूटी

बिच्छू बूटी में मांसपेशियों के दर्द को कम करने का गुण होता है। दरअसल, ये न्यूरल सेल्स को अंदर से शांत करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसका एंटीइंफ्लेमेटी गुण, मांसपेशियों और टिशूज के अंदर सूजन में कमी लाता है और दर्द को कम करता है। 

इस पीले फूल से दूर होगी बवासीर की समस्या, जानिए कैसे मिलेगा फायदा  
2. ऑस्टियोपोरोसिस में बिच्छू बूटी

ऑस्टियोपोरोसिस में बिच्छू बूटी का इस्तेमाल कई कारणों से फायदेमंद है। ये आपके शरीर में कैल्शियम के क्षरण को रोकता है और खोखली होती हड्डियों पर लगाम लगाता है। इन पत्तियों में कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों को मजबूती देने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचाता है। 

3. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है बिच्छू बूटी

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में बिच्छू बूटी मददगार हो सकता है। दरअसल, ये विटामिन सी और आयरन से भरपूर है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और ऑक्सीजन को बढ़ावा देता है। ये हड्डियों और सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे ये अंदर से स्वस्थ रहते हैं। 

दांतों से जुड़े रोगों में बेहद कारगर है पिप्पली, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

4. जोड़ों के दर्द में कारगर

जोड़ो के दर्द में बिच्छू बूटी का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि हड्डियों में दर्द को कम करता है और सूजन में कमी लाता है। तो, आपको करना ये है कि इन पत्तियों को लें और इसका एक दरदरा सा लेप बनाएं और जोड़ों पर लगाएं। कुछ लोग तो बताते हैं इन पत्तों को उल्टे तवे पर गर्म करके दर्द वाली जगह पर रखें। एक कपड़े से बांधकर छोड़ दें। तो, इन तमाम कारणों से बिच्छू बूटी फायदेमंद है।

Back to top button