हेल्थ / लाइफस्टाइल

जिंदगी में कभी भी न करें ये 3 गलतियां, सेहत के लिए हैं बेहद खतरनाक

जाने-अनजाने हम कुछ ऐसे काम कर रहे होते हैं जो आपके स्वस्थ रहने के प्रयासों में बाधा बन रहे होते हैं। इन गलतियों को पहचानना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, ये आपकी सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकते हैं। इन आदतों को तोड़ना अक्सर एक चुनौती होती है।

लेकिन ऐसी आदतों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना इन्हें खत्म करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ नमामि अग्रवाल ने शीर्ष 3 आदतों की एक सूची साझा की जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। उनके बारे में और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

जिंदगी में कभी भी न करें ये 3 गलतियां, सेहत के लिए हैं बेहद खतरनाक

read more: जानें भारत का वह कौन सा राज्य है जहाँ सूर्यास्त सबसे बाद में होता है

उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, ”कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो अच्छी लगती हैं या हम उन पर ध्यान नहीं देते, लेकिन ये 3 चीजें बुरी भले न लगें लेकिन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं.”

सक्रिय न रहना

नमामि ने वीडियो में कहा, लंबे समय तक बैठे रहना सामान्य और दैनिक दिनचर्या का हिस्सा लग सकता है। हालाँकि, यह मोटापा, टाइप-2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

पोषण विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि यह पाचन स्वास्थ्य और पोषण अवशोषण को खराब कर सकता है।इसलिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। इसलिए, इन समस्याओं को रोकने और स्वस्थ रहने के लिए सक्रिय रहने का प्रयास करें।

विटामिन डी के सेवन को नजरअंदाज करना

विटामिन डी आपकी हड्डियों, दांतों, मानसिक स्वास्थ्य, मांसपेशियों और अन्य चीज़ों के लिए आवश्यक है। “बहुत कम विटामिन डी होने से तत्काल प्रभाव नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। और मूड भी ख़राब हो जाता है।”

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। विटामिन डी के खाद्य स्रोतों में मशरूम, अंडे, सैल्मन और डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

जिंदगी में कभी भी न करें ये 3 गलतियां, सेहत के लिए हैं बेहद खतरनाक

read more: पौड़े-पौड़े गाने पर विराट कोहली ने बांधा समां, मैदान पर ही जमकर लगाए ठुमके

नाश्ता छोड़ना

आपके शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए सुबह पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।” नाश्ता छोड़ना आम बात है. पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि नाश्ता छोड़ना या देर से नाश्ता करना और जागने के 30 मिनट के भीतर कुछ भी नहीं खाना हानिरहित लग सकता है, लेकिन यह पूरे दिन आपकी ऊर्जा और फोकस को प्रभावित कर सकता है। यह अस्वास्थ्यकर आदत वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकती है। उन्होंने कुछ मेवे खाने और संतुलित नाश्ता करने की सलाह दी.

Back to top button