हेल्थ / लाइफस्टाइल

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए फॉलों करें ,ये 2700 कैलोरी डाइट प्लान…

दिल्ली 11 जनवरी2024|क्या आप भी वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं और सबकुछ ट्राई करके थक चुके हैं, फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है? तो इसका एक बड़ा कारण हो सकता है कि आपकी डाइट ठीक नहीं है। वजन बढ़ाने की बात हो या घटाने की, जितना जरूरी एक्सरसाइज करना होता है, उतना ही जरूरी होता है एक अच्छी डाइट को फॉलो करना। अगर आपका वजन लगातार कोशिश के बाद भी नहीं बढ़ रहा है, तो इसके एक कारण यह भी हो सकता है कि आप वजन बढ़ाने के लिए जरूरी कैलोरी की जरूरत को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने दैनिक कैलोरी इनटेक से अधिक कैलोरी का सेवन करने की जरूरत होती है। आपका कैलोरी इनटेक आपकी फिजिकल एक्टिविटी, हाइट और वेट कई चीजों पर निर्भर करता है। आप ऑनलाइन कैलोरी कैल्कुलेटर की मदद से आसानी से अपना दैनिक कैलोरी इनटेक जान सकते हैं। बस आपको कुल कैलोरी से 200-300 कैलोरी अधिक खाने की जरूरत है, आपको कुछ ही दिनों में रिजल्ट मिलने लगेंगे। लेकिन अक्सर लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि वे स्वस्थ और पोषण से भरपूर डाइट के साथ अपनी कैलोरी इनटेक को पूरा नहीं कर पाते हैं।

ऐसे लोगों की मदद करने के लिए ओनलीमायहेल्थ ने एक स्पेशल फिटनेस कैंपेन शुरू किया है, जिसका नाम है “OMH Fitness Guide”। इसमें हम एक्सपर्ट से बातचीत करके लोगों के साथ फिटनेस और एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन और डाइट के साथ-साथ ही सप्लीमेंट्स से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर करते हैं। इस कैंपेन की सीरीज “डाइट चार्ट” में हर सप्ताह लोगों की जरूरत के अनुसार एक डाइट प्लान शेयर करते हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ वजन बढ़ाने के लिए 2700 कैलोरी का डाइट प्लान शेयर कर रहे हैं, जिसे फॉलो करने से आपको जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह डाइट प्लान उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन लोगों की दैनिक कैलोरी इनटेक 2400 से 2500 कैलोरी के आसपास है।

वजन बढ़ाने के लिए 2700 कैलोरी डाइट प्लान:

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं?
नॉन वेजिटेरियन लोग इस दौरान 6-7 अंडे खा सकते हैं। साथ में, एक गिलास दूध भी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप नाश्ते में 2 आलू या पनीर के पराठे, बेसन चीला के साथ चटनी या दही आदि का सेवन भी कर सकते हैं। आप नाश्ते में एक कटोरी ओट्स या दलिया में दूध मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही, इनकी कैलोरी और स्वाद बढ़ाने के लिए 1-2 चम्मच पीनट बटर और शहद भी डाल सकते हैं।

ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में क्या खाएं?
इस दौरान आप 200-250 ग्राम फल खा सकते हैं। इसके अलावा, चाय या कॉफी के साथ 2 ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर साथ में केला भी खा सकते हैं।

लंच में क्या खाएं?
100-150 ग्राम पनीर, चिकन, मछली, टोफू आदि में से कोई भी एक, साथ में कोई एक मौसमी सब्जी या चना, राजमा, दाल आदि ले सकते हैं। इसके अलावा, 2-3 रोटी और एक कटोरी चावल, दही और सलाद भी खाएं।

शाम को क्या खाएं?
चाय-कॉफी के साथ 50 ग्राम मूंगफली, नट्स और ड्राई फ्रूट्स आदि लें।

डिनर में क्या खाएं?
दोपहर के भोजन की तरह भोजन के अलग-अलग विकल्प आप इस दौरान भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले क्या लें?
एक गिलास इलायची या दालचीनी वाला दूध पी सकते हैं।

Back to top button