हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में ड्राई स्किन से है परेशान ? अपने ये उपाय …तुरंत मिलेगी सॉफ्ट स्किन…

रायपुर 28 नवंबर 2023 ठंड के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना सबसे ज्यादा करना पड़ता है. दरअसल इस मौसम में हवा में नमी कम होती है जिसके चलते स्किन पर ड्राईनेस बनी रहती है. इसलिए विंटर सीजन में सिर्फ फेस को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को मॉइश्चराइज करके रखना पड़ता है. जरा सी भी लापरवाही चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन उभारती हैं. स्किन में नमी बनाए रखने के लिए कुछ लोग महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरेलू उपाय का सहारा लेते हैं. हम भी इस आर्टिकल में आपको कच्चे दूध को किन 3 तरीकों से चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं विंटर मॉइश्चराइजर के रूप में आपको बताने वाले हैं

पहला तरीका – कच्चा दूध और शहद

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए आप दूध और शहद बराबर मात्रा में लेकर फेस पैक (Face pack) बना लीजिए. अब आप चेहरे को वाइप से अच्छे से क्लीन कर लीजिए.
फिर आप इस पैक को चेहरे पर अप्लाई कर लीजिए और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से पैक को साफ कर लीजिए. इससे चेहरे पर निखार आएगी और स्किन में नमी.

दूसरा तरीका – हल्दी और दूध
हल्दी वाला दूध आप पीकर भी स्किन पर निखार ला सकते हो. इसके अलावा आप एक चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर आप फेस पर अप्लाई करती हैं तो चेहरे पर नमी आएगी साथ ही, दाग-धब्बे के निशा भी गायब हो जाएंगे.

तीसरा तरीका – दूध और ओट्स के साथ
वहीं, आप सर्दियों में ग्लोइंग फेस पाने के लिए दूध में ओट्स मिलाकर भी चेहरे को मॉइश्चारइज कर सकते हैं. यह आपके फेस की डेड स्किन को बाहर निकाल फेकेगी, जिससे त्वचा चमक उठेगी.

Back to top button