हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दी में बारिश सेहत पर पड़ सकती है भारी, जाने बेमौसम बरसात में कैसे रखें ख्याल..

दिल्ली 2 फरवरी 2024|इस समय पुर उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी से जूझ रहा है। वहीं बात करें दिल्ली-एनसीआर की तो बीते एक महीने से इस इलाके में सर्दी ने अपना कहर ढहा रखा है। वहीं इस हाड़ कंपाती ठंड में बीते 2 दिन से हो रही बरसात ने लोगों की जान को आफत में डाल दिया है। जिसके कारण तापमान के गिर जाने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। सर्दियों की यह बेमौसम बरसात कहीं आपकी बीमारी का कारण न बन जाए, इसलिए आपको इस बेमौसम बरसात में अपना अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में हो रही है इस बरसात में अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

सफाई का रखें ध्यान
सर्दी में होने वाली बारिश के चलते तरह-तरह के बैक्टीरिया और मच्छर एक्टिव हो जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। आपकी जानकारी जरा बता दें कि यदि आप अपने आस-पास साफ सफाई नहीं रखते हैं। तो सर्दियों की इस बरसात में बीमारियों के साथ-साथ इन्फेक्शन भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए बीमारियों से बचने के लिए अपने आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें

इम्यूनिटी मजबूत रखें
सीजनल रोगों से बचाव के लिए बॉडी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। हमारा इम्यून सिस्टम कई तरह के मौसमी रोगों से हमारी सुरक्षा करता है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिएआप विटामिन सी से भरपूर खाद्य-पदार्थों का सेवन करें इसके साथ में कई तरह के हेल्दी कड़े बनाकर भी पी सकते हैं।

डाइट का रखें ख्याल
सर्दी के मौसम में हम अक्सर बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं, वहीं जब सर्दी में बारिश और हो जाए तो बाहर के खाने का मन और ज्यादा करता है। बाहर का ये खाना आपको बीमार कर सकता है। आप की जानकारी के लिए बता दें कि सर्दी में होने वाली बारिश से यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको घर पर बना खाना ही खाना चाहिए।

नियमित करें योग
सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आपको डेली योग जरूर करना चाहिए। योग हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। आप इस मौसम में यदि रोजाना योग का सहारा लेते हैं तो आप इससे अपने आप को रोगों से काफी दूर रख सकते हैं। हेल्दी लाइफ के लिए आप योग को डेली रूटीन में शामिल करें।

बारिश में भीगने से बचें
बारिश में भीगने का मन भला किसका नहीं करता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपका ऐसा मन कर भी रहा हो तो इसे कंट्रोल में रखें और ऐसा बिल्कुल न करें। जी हां गर्मी में होने वाली जो बारिश भीगने में आपको आनंद देती है, वह बारिश आपको सर्दी में बीमार कर सकती है।

Back to top button