हेल्थ / लाइफस्टाइल

Health news : ब्लड शुगर वालों के लिए खबर ….दवाई नहीं …इन तरीको से करें कम…

नई दिल्ली 3 फरवरी 2024 ब्लड शुगर को अगर मैनेज नहीं किया जाए तो हार्ट रोग, डायबिटीज के साथ-साथ कई समस्याएं होने का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए अक्सर ब्लड शुगर का सही बैलेंस बनाए रखना काफी जरूरी है. हालांकि कुछ दवाएं भी हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती हैं लेकिन अक्सर अधिकतर लोग इन दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं. हाल ही में कुछ विशेषज्ञों का ने एक अच्छी खबर दी है. दरअसल, नॉर्थवेल में वेट मैनेजमेंट सेक्शन के हेड डॉ. जेमी केन का कहना है, ‘जो लोग दवाएं नहीं खरीद सकते या दवा नहीं ले सकते वे लोग नेचुरल तरीकों से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं.’


रोजाना एक्सरसाइज

अमेरिकी हेल्थ एंड ह्यूमन डिपार्टमेंट के मुताबिक, अमेरिकी वयस्कों को सप्ताह में लगभग 150 मिनट की मीडियन इंटेंसिटी की एक्सरसाइज और हफ्ते में 2 दिन मसल्स ट्रेनिंग की सलाह दी जाती है. इससे वेट कंट्रोल रहता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ावा मिलता है. इसका अर्थ है कि आपकी कोशिकाएं ब्लड फ्लो में मौजूद शुगर का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकती हैं जिससे ब्लड शुगर कम होती है.
हाइड्रेटेड रहें

नियमित रूप से पानी पीने से खून रि-हाइड्रेट हो सकता जिससे ब्लड शुगर कम हो सकती है और डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. हाइड्रेटेड रहने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और यूरिन के माध्यम से अतिरिक्त शुगर को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

कार्ब सेवन को नियंत्रित करें

कार्बोहाइड्रेट सेवन की निगरानी करना आपके ब्लड शुगर को मैनेज करना का एक नेचुरल तरीका है. कार्ब्स ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं. जैसे ही आपका शरीर डाइजेशन के दौरान कार्ब्स को ब्रेक करता है तो यह चीनी यानी ग्लूकोज में बदल जाता है जो ब्लड फ्लो में चला जाता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाती है. इसलिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाली चीजों को चुनें.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि कि कार्ब्स कितनी जल्दी टूटते हैं और आपका शरीर उन्हें कितनी तेजी से अब्जॉर्ब करता है. यह बताता है कि ब्लड शुगर कितनी तेजी से बढ़ेगा. कम जीआई वाले फूड्स धीरे-धीरे शुगर को अब्जॉर्ब करते हैं.

हेल्दी डाइट लें

कुल मिलाकर एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर और मोटापे समेत कई चीजों में मदद कर सकता है. अधिक फाइबर वाला खाना और भोजन के बीच में स्नैकिंग ये सभी छोटे कदम हैं जिनसे ब्लड शुगर को मैनेज किया जा सकता है.

फाइबर, कार्ब डाइजेशन और शुगर अब्जॉर्वेशन को धीमा कर देते हैं जिससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ पाती. अगर कोई दिन भर छोटे-छोटे हिस्सों में खाना खाता है तो उससे ब्लड शुगर मैनेज रहती है. डॉ. केन सुझाव देते हैं कि प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना चाहिए और एनिमल प्रोटीन को लिमिटेड रखें.

तनाव न लें

तनाव लेने से आपका शरीर ग्लूकागॉन और कोर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज करता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. फिफ्थ एवेन्यू एंडोक्रिनोलॉजी में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और वेल बाय मेसर के डायरेक्टर डॉ. कैरोलिन मेसर का कहना है कि नेचुरल रूप से वजन कम करने में इमोशनल ईटिंग का काफी योगदान रहता है. डिप्रेशन के समय लोग अक्सर ऐसा करते हैं. इसलिए सबसे पहले किसी भी तरह का तनाव लेने से बचें ताकि इमोशनल ईटिंग का शिकार होने से बच सकें

Back to top button