हेल्थ / लाइफस्टाइल

URIC ACID : आपकी उम्र 30 से 40 के बीच कही शरीर में बढ़ तो नहीं गया यूरिक एसिड,हो जाये सावधान… पढ़े कारण और बचाव के तरीके

रायपुर 11 जुलाई 2023 शरीर में अगर यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो ये कई तरह की बीमारियां कर देता है. इससे आर्थराइटिस, स्किन का लाल होना, जोड़ों में दर्द और गाउट की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड को इसलिए कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. अगर ये समय पर कंट्रोल नहीं होता तो इससे अर्थराइटिस की बीमारी हो जाती है. आइए पहले जान लेते हैं कि यूरिक एसिड क्या होता है और ये क्यों बढ़ता है.
यूरिया एसिड के रूप में हमारी हड्डियों के बीच की सतह पर जमा होने लगता है. जिससे गाउट की समस्या हो जाती है. इससे शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जिससे शरीर में दर्द बना रहता है. ये दर्द, गर्दन, घुटने और टखने में होता है. कुछ लोगों की स्किन भी लाल होने लगती है. साथ ही थकावट की समस्या भी हो सकती है.

चिंता की बात यह है कि अब 30 से 40 साल की उम्र में भी यूरिक एसिड बढ़ने के मामले आ रहे हैं. खानपान की गलत आदतें इसका बड़ा कारण है. ऐसे में भोजन की आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है.

खराब खानपान

खराब लाइफस्टाइल

डायबिटीज की दवाएं का सेवन

रेड मीट और सी फूड का ज्यादा सेवन

बहुत अधिक एक्सरसाइज करना

कैसे करें यूरिक एसिड को कंट्रोल

इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. डॉक्टरों के मुताबिक, यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में फाइबर जरूर शामिल करना चाहिएय. फाइबर के लिए आप हरी सब्जियां. साबुत अनाज और ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा जरूरी है कि आप बिना वजह दवाएं न लें. अगर डॉक्टरों ने कुछ दिनों की दवा लिखी है तो उसे उतने समय के लिए ही लें. भोजन सही और संतुलित करें. अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन न करें.

Back to top button