हेल्थ / लाइफस्टाइल

बारिश के मौसम में बाल झड़ने से है परेशान , कई समस्याओं का हल है अलसी का तेल,जानें इसे घर में बनाने का तरीका और इस्तेमाल के फायदे

नई दिल्ली 24 जुलाई 2023 आजकल बालों की समस्या बढ़ गई है। भले ही इसका कारण प्रदूषित वातावरण, डाइट औस स्ट्रेस से जुड़ी कमियां हो पर इसकी वजह से आपके बालों की सेहत प्रभावित रहती है। दरअसल, इन तमाम कारणों से आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, कोलेजन असंतुलित होता है और आपके बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आप बालों के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका तेल बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।


बालों के लिए आप अलसी का तेल, घर में बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है। आपको करना ये है कि असली के बीजों को भून कर इसे दरदरा करके पीस लें। फिर नारियल तेल में इन बीजों को पका लें और उसके बाद इस तेल को छान कर एक डिब्बे में रख लें और इसका इस्तेमाल करें। तेल को बनाने का दूसरा तरीका ये है कि अलसी के बीजो को पीसकर इसका पाउडर बनाकर रख लें। इसके बाद जब भी आप बालों में तेल लगाएं, इस तेल में अलसी के बीजों के इस पाउडर को मिला लें। फिर इसे अपने बालों में लगा, स्कैल्प पर मसाज करें। लगभग 1 घंटे रखें और फिर बालों को शैंपू कर लें।

  1. प्रोटीन बूस्टर है अलसी का तेल
    अलसी के बीजों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि बालों की जड़ों को पोषण देता है और इन्हें जड़ों से मजबूत बनाता है। जब आप अलसी का तेल लगाते हैं तो ये सबसे पहले स्कैल्प में जाकर डैमेज कंट्रोल करता है और बालों की कमजोर जड़ों को नमी प्रदान करता है ताकि वो टूटकर झड़ न जाएं। तो, अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो, अलसी का तेल लगा लें।
  2. सफेद बालों की समस्या में कारगर
    अलसी के तेल में विटामिन ई और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सफेद बालों की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। ये तेल आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है, कोलेजन बूस्ट करता है और सफेद होते बालों पर रोक लगाता है। इस प्रकार से जिन लोगों के भी बाल सफेद हैं उन्हें अपने सफेद बालों के लिए अलसी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Back to top button