हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्रिएटिन सप्लीमेंट लेने से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या होती है ? जानिए एक्सपर्ट से….

9 दिसंबर 2023|क्रिएटिन बॉडीबिल्डिर्स द्वारा लिया जाने वाला सबसे आम सप्लीमेंट्स है। जिम जाने वाले अधिकांश लोग इसका सेवन करते हैं। इसे लेने से शरीर में ताकत बढ़ती है और वेट लिफ्टिंग के दौरान परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है। इससे तेजी से मसल बिल्डिंग और एक अच्छा साइज गेन करने में मदद मिलती है। बॉडीबिaल्डिंग के अलावा क्रिएटिन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होता है। यह मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

यह याददाश्त बढ़ाने, तनाव और चिंता को कम करने के साथ ही संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि क्रिएटिन संप्लीमेंट्स लेने के बाद कुछ लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इनमें ब्लोटिंग और कब्ज होना सबसे आम है। ऐसे में अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि क्या सप्लीमेंट लेना नुकसानदायक होता है? क्या वाकई ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या क्रिएटिन लेने का कारण होती है? अगर आपके मन में भी यह सवाल अक्सर आता है, तो इसका जवाब जानने के लिए यह लेख पढ़ते रहे हैं…

लोगों की फिटनेस जर्नी को आसान बनाने के लिए ओनलीमायहेल्थ ने एक स्पेशल फिटनेस कैंपेन शुरू किया है, जिसका नाम है “OMH Fitness Guide”। यह एक फिटनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें हम एक्सपर्ट से बातचीत के आधार पर लोगों के साथ फिटनेस और एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन और डाइट के साथ-साथ सप्लीमेंट्स से जुड़ी जरूरी जानकारियां शेयर करते हैं। आज इस कैंपेन की सीरीज “सप्लीमेंट ज्ञान” में जानें क्रिएटिन लेने से वाकई कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या होती है या नहीं…

क्या क्रिएटिन लेने से ब्लोटिंग और कब्ज होती है:-

यह सही है कि क्रिएटिन लेने के बाद कुछ लोगों को ब्लोटिंग, कब्ज और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इसका मुख्य कारण क्रिएटिन नहीं, बल्कि इसकी मात्रा है। ये पेट संबंधी समस्याएं उन लोगों को परेशान करती हैं, जो अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि रोज 3-5 ग्राम तक क्रिएटिन का सेवन करना चाहिए। यह पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि लोग बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में 2-2 बार और लोडिंग फेज के दौरान एक सप्ताह तक दिन में 20 ग्राम तक क्रिएटिन का सेवन करते हैं। जब आप लगातार अधिक मात्रा में क्रिएटिन लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं?
शारीरिक स्वास्थ्य के लिए क्रिएटिन पूरी तरह स्वस्थ है। अगर आप इसका दैनिक जरूरत के अनुसार सेवन करते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में इसका सेवन करें। इसके अलावा, अगर आप क्रिएटिन लेने के बाद पेट संबंधी समस्याएं नोटिस करते हैं, तो क्रिएटिन का सेवन कम करें या बंद कर दें।

Back to top button