हेल्थ / लाइफस्टाइल

त्वचा को ग्लोइंग बना देती हैं रसोई की ये चीजें …आज ही लगये अपनी स्किन पर…

नई दिल्ली 20 नवंबर 2023 स्किन केयर रूटीन में यूं तो अलग-अलग चीजों को शामिल किया जाता है, लेकिन घर की ऐसी कई आम चीजें हैं तो त्वचा पर लगाई जाएं तो स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती हैं. इन चीजों को सुबह भी चेहरे पर लगाया जा सकता है लेकिन रात में लगाकर सोया जाए तो सुबह उठने पर चेहरा चमकदार (Glowing) और खिला हुआ नजर आता है. अगर अगले दिन आपको किसी शादी या समारोह में जाना हो तो रात के समय स्किन केयर बेहद काम आता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाया जा सकता है.


स्किन को क्लेंज करने में कच्चा दूध बेहतरीन साबित होता है. इसे आमतौर पर सुबह के समय इस्तेमाल किया जाता है लेकिन रात में भी आप इसे चेहरे पर लगा सकती हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें रूई डुबोकर चेहरे पर मलें. पूरे चेहरे पर 3 से 4 मिनट कच्चा दूध मलने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. अगली सुबह स्किन पर डेड स्किन सेल्स की परत जमी हुई नजर नहीं आएगी.


बादाम का तेल
सभी स्किन टाइप्स के लिए बादाम का तेल फायदेमंद होता है. इस तेल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है जो देखते ही बनता है. चेहरे पर बादाम का दूध लगाने के लिए इसे हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. विटामिन ई से भरपूर यह तेल त्वचा का ख्याल रखता है.

नारियल का तेल
अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई है तो यह तेल आपके लिए परफेक्ट है. अक्सर सुबह उठने पर त्वचा में खिंचावट महसूस होती है और चेहरा सफेद नजर आता है. इस स्थिति में नारियल के तेल (Coconut Oil) को चेहरे पर लगाया जा सकता है. नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे पर मलें और सो जाएं. अगली सुबह चेहरे पर निखार दिखने लगेगा.

एलोवेरा जैल
स्किन सूदिंग इफेक्ट्स वाले एलोवेरा जैल को चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जाता है. इसे चेहरे पर मलने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि इसमें बिना कुछ मिलाए जस का तस ही चेहरे पर लगा लें.

Back to top button