हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आपकी उम्र भी है 50 से कम ,हो जाओ सावधान ….बढ़ रहा है कैंसर का खतरा

नई दिल्ली 8 सितंबर 2023 कैंसर खतरनाक और जानलेवा बीमारी है. इसको लेकर अब एक हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है. BMJ Oncology पर एक नई स्टडी में पता चला है कि 50 साल तक के लोगों में कैंसर तेजी से फैल रहा है. पिछले 30 साल के आंकड़ों पर गौर करें तो 79 प्रतिशत तक बढ़ी है. इस स्टडी के अनुसार, साल 2019 में 32 लाख 60 हजार कैंसर के मरीज ऐसे थे, जिनकी उम्र 50 साल से कम है. स्टडी टीम ने पाया कि कैंसर का मुख्य कारण मोटापा, रेड मीट और नमक का सेवन, शारीरिक मेहनत न करना है. 14 साल से 49 साल के मरीजों में जेनेटिक कारण से भी कैंसर हो सकता है. हालांकि, अभी इसको लेकर और भी अध्ययन की जरूरत है. आइए जानते हैं कैंसर से बचने के लिए क्या करना चाहिए…

फल-सब्जियां खाएं
अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक, ताजे फल और सब्जियां कैंसर का खतरा कम कर सकता है. इन्हें खाने से विटामिन, मिनरल, फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलता है. ये सभी कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.

चीनी से बनाए दूरी
शरीर में शुगर दो तरह से पहुंचता है. एक फल और सब्जियों से, दूसरा ड्रिंक्स से. ड्रिंक्स में पाया जाने वाला शुगर कैंसर की सेल्स को बढ़ा सकता है. इससे मोटापा, दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इसे बहुत ही सीमित मात्रा में लेना चाहिए.

फाइबर का सेवन फायदेमंद
भूख और वजन कंट्रोल करने में फाइबर की अहम भूमिका होती है. कुछ रिसर्च के मुताबिक, हाई फाइबर वाली चीजों के खाने से कोलन कैंसर का बचाव हो सकता है. दाल, फली, सेब, नट्स और गोभी में फाइबर अच्छी मात्रा में मिलता है.

शराब-सिगरेट से दूरी बनाएं
रिसर्च में पाया गया है कि शराब और धूम्रपान का ज्यादा सेवन करने वालों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इससे लिवर कैंसर और लंग कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए कैंसर से बचने के लिए शराब-सिगरेट से दूरी बनाना चाहिए.

इन चीजों के सेवन से बचें
प्रोसेस्ड मीट
फ्राइड फूड
ओवरकुक्ड फूड्स
बहुत ज्यादा मीठे फूड्स
बहुत फैट वाली चीजें
बहुत ज्यादा नमक

Back to top button