हेल्थ / लाइफस्टाइल

लड़कियों के लिए खबर : 25 उम्र के बाद खाने में ज़रूरी खाये ये चीजें, सेहत रहेगी अच्छी

नई दिल्ली सितंबर 25 साल की उम्र ऐसी होती है, जहां तक आते-आते पढ़ाई, करियर, शादी आदि उनकी लाइफ का अहम हिस्सा बन जाते हैं. कुछ लड़कियां इस उम्र में अपनी मास्टर्स डिग्री ले रही होती हैं, कुछ जॉब कर रही होती हैं, कुछ कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रही होती हैं. ऐसे में दौड़ा-भागी के कारण कई लड़कियों का डेली रुटीन काफी मुश्किल भरा होता है.

दरअसल, दौड़ भाग वाली जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी काफी जरूरी है इसलिए लड़कियों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो उनकी हेल्थ को सही रखें, हार्मोंस बैलेंस सही रखें, एनर्जेटिक बनाए रखें और पीरियड्स के दौरान कैम्प और मूड स्विंग्स से भी बचाएं. लड़कियों को सेहत सही रखने के लिए कौन सी चीजें 25 की उम्र तक खाना शुरू कर देना चाहिए, इस बारे में भी जानें.

हेल्दी कार्बोहाइड्रेट (Healthy Carbohydrates)

कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का प्राइमरी सोर्स होते हैं. महिलाओं में मसल्स की अपेक्षा फैट सेल्स अधिक होता है, इस कारण उनका वजन जल्दी बढ़ जाता है. अगर लड़कियां शुरू से ही फिजिकल एक्टिविटी करती रहेंगी तो उनके शरीर का फैट ज्यादा तेजी से नहीं बढ़ेगा. इसलिए शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने, वर्कआउट के लिए ताकत देने के लिए कॉम्प्लेक्स कार्ब का सेवन करना चाहिए. कॉम्पलेक्स कार्ब में होल ग्रेन, ओट्स, होल व्हीट पास्ता आते हैं.

Back to top button