हेल्थ / लाइफस्टाइल

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा,जाने

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा,जाने,दुबलेपन से पीड़ित लोग अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. इसके बावजूद भी सेहत में सुधार नहीं होता है. ऐसे में एक ड्राईफ्रूट अधिक कारगर साबित हो सकता है. जी हां, ऐसे ही कारगर ड्राईफ्रूट का नाम है किशमिश (Raisins). यह देखने में बेशक आपको छोटी लगे,आइये आपको बताते है किशमिश खाने के फायदे-

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा,जाने

Read Also: PhonPe यूजर्स के लिए शानदार मौका 5 लाख का इंस्टेंट लोन मिलेगा 0% ब्याज पर,जाने

डॉक्टर ने बताये ये नुश्खा

डॉ. सर्वेश कुमार बताते हैं कि, यदि आपको वजन घटाना नहीं, बल्कि बढ़ाना है, तो आप किशमिश (Kishmish) खाएं. दरअसल, कुछ लोग हद से ज्यादा दुबले नजर आते हैं. उनके शरीर पर कोई भी कपड़े हैंगर की तरह टंगे नजर आते हैं. कुछ भी पहन लें, वह सही से फिट नहीं होता है. ऐसे में वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है. यदि आप थोड़ा-बहुत भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित डाइट में थोड़ी सी किशमिश शामिल करना है. इससे न सिर्फ शरीर वजन बढ़ेगा, बल्कि कई अन्य रोगों से भी बचाव होगा.

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा,जाने

किशमिश करती है दुबलेपन को दूर

जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार, शरीर का वजन बढ़ाने में कैलोरी से भरपूर किशमिश अधिक फायदेमंद होती है. 100 ग्राम किशमिश में लगभग 299 कैलोरी होती है. 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 15% है. किशमिश का सेवन बेहतर वजन बढ़ाने के मापदंडों और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा है. ऐसे में आप यदि वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

एक झटके में शरीर का दुबलापन दूर करेगा ये नुश्खा,जाने

प्रतिदिन करे 10 से 20 किशमिश 

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 10 से 20 किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाते हैं. कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन, पोटैशियम आदि होते हैं. यह बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी हेल्दी ड्राई फूट है!

Back to top button