हेल्थ / लाइफस्टाइल

हार्ट अटैक से बचाव के लिए,दिनचर्या में शामिल करें इन 10 आदतों को

आज के समय में खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं और बच्चों में भी हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। दिल आपके शरीर का अहम हिस्सा है, इसमें कोई भी समस्या होने पर मौत का खतरा बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक से बचाव के लिए,दिनचर्या में शामिल करें इन 10 आदतों को

Read more: 3.99 लाख में Luxury Car का सपना हुआ सच, नया अवतार नया लुक है जबरदस्त, देखे कीमत

ऐसे में जरूरी है कि हर कोई अपने दिल को स्वस्थ रखने की कोशिश करे, जिसके लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ स्वस्थ बदलाव कर सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉ. दीक्षा भावसार सावलिया के अनुसार, हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने दिल की सेहत का खास ख्याल रखें और कुछ जरूरी सावधानियां बरतें। तो आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक के खतरे को कैसे कम करें?

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के उपाय

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने आहार में लहसुन और अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं। इन दोनों में मौजूद गुण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

30 साल की उम्र के बाद हर साल नियमित रूप से अपने लिपिड प्रोफाइल और एचएस-सीआरपी की जांच कराएं, ताकि आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और सूजन को जान सकें, जो हृदय रोगों का कारण बन सकता है।

अपने दो सप्ताह के भोजन योजना में अनार, अखरोट, बादाम, संतरा, जामुन, पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें। ये सभी चीजें एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में दालचीनी, काली मिर्च, हल्दी, अदरक, सौंफ, इलायची, धनिया जैसे मसालों को शामिल करें। आप इन्हें भोजन के साथ या रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते हैं।

हार्ट अटैक से बचाव के लिए,दिनचर्या में शामिल करें इन 10 आदतों को

Read more: CG- भाजपा नेता को मार डाला, दरवाजा तोड़कर घर के अंदर घुसे, फिर दिया वारदात को अंजाम

हार्ट अटैक की समस्या से बचने के लिए 40 की उम्र के बाद ‘अर्जुन’ जड़ी बूटी वाली चाय का सेवन करें।

Back to top button