हेल्थ / लाइफस्टाइल

इन 5 सब्जियों को छीलकर खाने की न करें गलती, कम हो सकता हैं पोषक तत्व….

सब्जियां शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जियों के साथ इसके छिलके भी शरीर के लिए उतने ही हेल्दी होते हैं। इन छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाया जाता हैं, जो शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बहुत से लोग सब्जी के छिलकों को हटाकर फेंक देते हैं। ऐसा करने से सब्जी के पोषक तत्व कम होते हैं, जिससे पूरा फायदा सब्जी का नहीं मिल पाता है। कुछ सब्जियों के छिलके में आवश्यक पोषक तत्वों होते हैं। ऐसे में इन सब्जियों को छिलने से बचना चाहिए। फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन ने कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताया हैं, जिन सब्जियों को छिलके सहित खाया जा सकता हैं।

गाजर
गाजर को छिलके समेत खाना पौष्टिक होने के साथ सुरक्षित भी है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बी3, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाते हैं। गाजर में पाए जाने वाला बीटा-कैरोटीन पाचन-तंत्र को मजबूत करने के साथ शरीर को हेल्दी रखता है।

खीरा
खीरे के छिलके समेत भी खाया जा सकता है। इसके छिलकों में फाइबर, विटामिन, विटामिन के और खनिज पाए जाते हैं, जो रक्त के थक्के जमने और हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद सिलिका तत्व बाल और नाखून को भी हेल्दी रखते हैं। शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए खीरे को छिलकों समेत इसे खाएं।

आलू
आलू को भी इसके छिलके समेत खाया जा सकता है। आलू में फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ और मांसपेशियों के लिए भी आवश्यक है। आलू के छिलका में आयरन भरपूर होता है, जो लाल रक्त कोशिका को ठीक से कार्य करने में मदद करता है।

बैंगन
बैंगन के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के साथ पाचन-तंत्र को भी हेल्दी रखता हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरकर रखने में मदद करता है। बैंगन के छिलके त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

तुरई
तुरई का गूदा और छिलका दोनों ही पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसके सेवन से मूड बेहतर होता है, पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। तुरई के छिलकों में फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है।

इन सब्जियों को छिलके समेत खाया जा सकता हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन सब्जियों का सेवन करें।

Back to top button