हेल्थ / लाइफस्टाइल

सावधान : देश में तेजी से बढ़ रहा डेंगू ,बुखार आने पर नजरअंदाज न करे ….जरूर बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली 11 सितम्बर 2023 देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कई जगहों पर अस्पतालों में भारी भीड़ उमड़ रही है. राज्य सरकारें डेंगू की रोकथाम के लिए तमाम कदम उठा रही हैं. उत्तराखंड, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राज्य सरकारों ने इसे लेकर गाइडलाइंस भी तैयार की है. उत्तराखंड में अभी तक डेंगू के 1,130 मामले सामने आए, देहरादून में मरने वालों की संख्या 13 हो गई है.

राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में भी डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बारिश होने के बाद डेंगू के साथ-साथ मलेरिया और टाइफायइड के मरीजों की संख्या बढ़ने की भी आशंका है. गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में भी डेंगू के मामले सामने आने लगे हैं.

देहरादून में सर्वाधिक कहर

उत्तराखंड में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच रविवार शाम तक 1130 मामले सामने आए हैं. राजधानी देहरादून में डेंगू ने कहर बरपाया है और राज्यभर में सामने आए डेंगू के मामलों में से आधे से ज्यादा यानी 655 मामले देहरादून जिले में मिले हैं और सबसे अधिक 13 लोगों की मौत भी देहरादून में ही हुई है. मौतों की पहचान के लिए अलग-अलग प्रोटोकॉल होने के कारण अन्य जिलों में हुई मौतों को शामिल नहीं किया गया है.

Back to top button